तेलंगी गांव में बताया पोषण का महत्व, मोटे अनाजों से बने व्यंजनों की लगाई प्रदर्शनी

किन्नौर, 25 मार्च : देश व प्रदेश भर में 3 अप्रैल तक मनाए जा रहे पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत जिला किन्नौर के तेलंगी गांव में महिला एवं बाल विकास विभाग किन्नौर द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय महिलाओं व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोटे अनाज जैसे की कोदा, कावनी, रागी, फाफरा, ओगला, गुच्छी, दुकती, चापा इत्यादि के फायदों के बारे में जागरूक किया गया।

    इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी किन्नौर ओम प्रकाश बंसल ने बताया कि मोटे अनाज के चलन को प्रोत्साहित करना जरूरी है। उन्होंने मोटे अनाज को अपनी दिनचर्या के खानपान में शामिल करने पर बल देते हुए कहा कि इन अनाजों में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हमारी दैनिक कैलोरी की मात्रा को पूरा करते हैं व उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि बीमारियों को दूर रखते हैं

  उन्होंने बताया कि इस वर्ष पोषण पखवाड़ा मनाने का मुख्य केंद्र बिंदु कुपोषण को दूर करने के लिए मोटे अनाजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और महिलाओं को अपने आस-पास अन्य लोगों को भी जागरूक करने को कहा। इस अवसर पर महिलाओं द्वारा स्थानीय मोटे अनाजों से बने व्यंजनों की प्रदर्शनी व रंगोली का भी आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम के दौरान प्रधान तेलंगी भूपेंद्र नेगी, उपप्रधान तेलंगी प्रशांत नेगी, कृषि विकास अधिकारी रूप लाल, भू-संरक्षण अधिकारी तरुण शर्मा, जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी हेमलता, पर्यवेक्षक एकीकृत बाल विकास योजना सरिता नेगी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, राजकीय प्राथमिक पाठशाला तेलंगी की अध्यापिकाएं व अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *