एमबीएम न्यूज़/हमीरपुर

  सुजानपुर में छात्रों के बीच हुई मारपीट के बाद मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी ने छात्रों को जमकर लताड़ लगाई। सुजानपुर ग्राउंड में कुछ छात्रों की लड़ाई की सूचना को लेकर थाना प्रभारी श्याम लाल यहां पहुंचे थे। लेकिन जैसे ही थाना सुजानपुर की टीम ग्राउंड में पहुंची लड़ाई करने वाले छात्र भाग गए। इसी बीच थाना प्रभारी ने वहां पर मौके पर मौजूद छात्र-छात्राओं की क्लास लगा दी। उन्हें शिक्षा देते हुए कहा कि सुजानपुर ग्राउंड में आए दिन छात्र-छात्राओं के लडऩे गाली-गलौच करने की सूचनाएं थाना में पहुंचती हैं। हर बार पुलिस के आने से पहले लड़ाई-झगड़ा करने वाले रफूचक्कर हो जाते हैं। 

   उन्होंने कहा कि जिस तरह से शिक्षण संस्थानों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं ने शहर का माहौल खराब कर के रखा है। इसके लिए वे सुधर जाएं। आए दिन सुजानपुर पुलिस को स्थानीय लोगों की दूरभाष पर सूचना मिलती है। शहर के मंदिरों में छात्र-छात्राओं द्वारा आपत्तिजनक स्थिति में बैठना वहां पर पूरा-पूरा दिन बैठकर समय व्यतीत करना जैसी तमाम शिकायतें उनके पास पहुंची है। लेकिन हर बार पुलिस यह कह कर मामला शांत कर देती है कि अगर पुलिस ने किसी भी छात्र या छात्रा पर कोई मामला दर्ज किया तो वह मामला उसके कैरियर पर कितना असर करता है। उन्होंने लड़ाई-झगड़े में शामिल होने वाले और यहां वहां बैठकर समय व्यतीत करने वालों से आह्वान किया कि वे सुधर जाएं।

    सामाजिक क्षेत्र में उनकी क्या भागीदारी है इस पर आत्ममंथन करें। सुजानपुर में शिक्षा ग्रहण करने आ रहे हैं तो वह शिक्षण संस्थानों में बैठकर समय व्यतीत करें। ताकि किसी भी तरह की लड़ाई-झगडे की कोई शिकायत थाना में ना पहुंचे। प्रभारी ने कहा कि सुजानपुर ग्राउंड में रोजाना सफाई अभियान चलाया जाता है। लेकिन सबसे ज्यादा गंदगी शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं इस मैदान में फैलाते हैं। जो सही बात नहीं है। उन्होंने कहा कि ग्राउंड में बैठना प्रतिबंधित नहीं है। लेकिन इसे साफ-सुथरा रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना यहां पर बैठना है।

      आज अगर कोई छात्र-छात्रा मैदान में बैठकर मूंगफली, चिप्स, कुरकुरे जैसे खाद्य पदार्थ खाते हैं तो है उसकी वेस्ट सामग्री यहीं पर फेंक देते हैं, जो गंदगी का कारण बनती है। उन्होंने आह्वान किया कि ग्राउंड में बैठकर जो भी चीज कोई खाता है उसकी वेस्ट सामग्री को लिफाफे में डाल कर ग्राउंड के आसपास लगे कूड़ेदान में डालें। ताकि शहर की विशेष रूप से सुजानपुर मैदान की साफ-सफाई सुंदरता बनी रहे। इस मौके पर थाना प्रभारी ने यातायात नियमों की भी विस्तृत जानकारी दी। 

Share.

About Author

Leave A Reply