एमबीएम न्यूज़/सोलन 
हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने छात्रों का आह्वान किया है कि नशा मुक्त हिमाचल की परिकल्पना को साकार करें और न तो स्वयं नशा करें। न ही अपने किसी साथी को नशा करने दें। डाॅ. बिंदल आज सोलन जिले के कंडाघाट उपमंडल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ममलीग में 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के छात्रों की तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित छात्रों, अध्यापकों एवं अन्य को संबोधित कर रहे थे।
     तीन दिवसीय इस खेल प्रतियगिता में कंडाघाट आंचल के 25 विद्यालयों के 385 छात्र भाग ले रहे हैं। वाॅलीबाल, कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, कुश्ती सहित मार्च पास्ट की विजेता टीमें 23-25 अगस्त, 2018 तक नालागढ़ के खेड़ा नैनवाल में आयोजित जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगी। डाॅ. बिंदल ने इस अवसर पर उपस्थित छात्रों एवं अन्य को ‘नशीली दवाओं को कहें न’ की शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि नशामुक्त हिमाचल युवा वर्ग एवं छात्रों के सहयोग से ही बन सकता है। छात्रों को नशे को न कहने का संकल्प जीवनभर निभाना होगा।
     उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे समाज हित में सदैव तत्पर रहें और सकाात्मक कार्यों में समाज को सहयोग दें। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि खेल जीवन का अभिन्न अंग होना चाहिए। खेलना जीतने से अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेकर युवा जहां जीवन के संघर्ष को सीखते हैं वहीं सामुदायिक रूप से रहकर भविष्य की चुनौतियों से लड़ने में भी सक्षम बनते हैं। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि ‘सफलता एवं एकाग्रता के लिए सभी खेलें’।
      उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि स्वामी विवेकानंद के दिखाए मार्ग पर चलें। अपनी असीमित ऊर्जा को देश तथा प्रदेश हित में लगाएं। डाॅ. बिंदल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत विश्व पटल पर हर क्षेत्री में सर्वोच्च स्थान पर स्थापित हो रहा है। युवाओं को प्रधानमंत्री से स्वच्छता एवं स्वास्थ्य की सीख लेनी होगी। युवा न केवल देश व प्रदेश को स्वच्छ बना सकते हैं अपितु सभी को स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
    विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ममलीग में पेयजल की समस्या के निदान के लिए शीघ्र ही 50 हजार रुपये डीसी सोलन के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ममलीग में पार्किंग की समस्या के निदान के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने ममलीग बाजार में विभिन्न कार्यों के लिए 2 लाख रुपये उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने विद्यालय के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को अपनी ऐच्छिक निधि से 10 हजार रुपAये प्रदान करने की घोषणा की।
      भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष रविन्द्र परिहार ने इस अवसर पर कहा कि समूचे क्षेत्र का विकास डाॅ. राजीव बिंदल की देन है। उन्होंने ममलीग विद्यालय में कला विषयों के लिए अलग खंड स्थापित करने तथा ममलीग में पार्किंग निर्मित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के 72 लाख रुपये की लागत से बनने वाले भवन का शिलान्यास डाॅ. राजीव बिंदल द्वारा ही किया गया था।
     सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ममलीग के प्रधानाचार्य डाॅ. दिनेश ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।एडीपीईओ सरला ठाकुर ने प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी प्रदान की।       भाजपा मंडल अध्यक्ष रविंद्र परिहार, सोलन से भाजपा के उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, जिला परिषद सदस्य सत्या कौशल, ग्राम पंचायत ममलीग की प्रधान द्रोपदी राठौर, उपप्रधान अजय ठाकुर, विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान, पंचायत प्रतिनिधि, बीडीसी कंडाघाट के पूर्व अध्यक्ष नंदराम कश्यप, उपमंडलाधिकारी कंडाघाट डाॅ. संजीव धीमान, पुलिस उप अधीक्षक अमित ठाकुर, उपनिदेशक उच्च शिक्षा पूनम सूद, अन्य गणमान्य व्यक्ति, खेल प्रतियोगिताओं के प्रतिभागी, छात्र तथा अध्यापक इस अवसर पर उपस्थित थे।
Share.

About Author

Leave A Reply