एमबीएम न्यूज़ / नाहन
अगस्त-स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के अतंर्गत नाहन विकास खण्ड की 17 पंचायतों में स्वच्छता रथ के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के बारे जागरूक किया गया। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त आदित्य नेगी ने आज यहां देते हुए बताया कि पहली अगस्त से 31 अगस्त, 2018 तक जिला में स्वच्छता का मूल्यांकन किया जा रहा है। चरणबद्ध तरीके से जिला की 228 पंचायतों में स्वच्छता अभियान को प्रभावी ढग से कार्यान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत जिला के सभी 1001 राजस्व गांव में लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के अतिरिक्त लोगों को इस अभियान में जोड़ा जाएगा।

सफाई करती महिलाएं

उन्होंने बताया कि स्वच्छता के बारे जागरूक करने के लिए प्रशासन द्वारा नुक्कड नाट्क के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा ताकि लोग स्वैच्छा से अपने घरों और आस-पास के क्षेत्रों में स्वच्छता बनाकर पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रख सके। उन्होंने बताया कि गत दिवस जिला के संगडाह, शिलाई पच्छाद तथा नाहन के कालाअंब में लोगों द्वारा स्वच्छता अभियान के अतंर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की सभी गलियों, रास्तों और शिक्षण संस्थान तथा आंगनबाडी केंद्रों कि सफाई सुनिश्चित की। वहीं पर लोगों द्वारा जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए निजी व सरकारी भूमि पर लगी भांग उखाड कर उसे भांग मुक्त किया गया।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के तहत मूल्यांकन टीम द्वारा स्कूल शौचालय, आंगनबाडी शौचालय, स्वास्थ्य केन्द्र शौचालय, बाजार, सामूहिक शौचालय, धार्मिक स्थल शौचालय, सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा-कचरा, सार्वजनिक स्थानों पर पानी का इक्टठा होना। जल भराव, ग्रामीण क्षेत्रों के सभी लोगों में स्वच्छता सर्वेक्षण की भरपूर जानकारी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण2 018 मोबाईल एपलिकेशन का नागरिकों द्वारा इस्तेमाल से संबंधित मूल्यांकन किया जाएगा।
नेगी ने बताया कि जिला के सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है, कि वह अपने कार्यालयों तथा आस-पास की साफ-सफाई रखना सुनिश्चित करें तथा इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी स्कूलों में स्वच्छता संबंधी विशेष अभियान चलाने तथा बच्चों को साफ-सफाई के बारे मे जागरूक करने के अतिरिक्त महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को जिला की 1486 आगंनबाड़ी केंद्रों के शौचालयों तथा पेयजल टंकियों की साफ-सफाई करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिए गए है।

Share.

About Author

Leave A Reply