एमबीएम न्यूज़ / कुल्लू
जिला के शाढ़ावाई में आयोजित छिंज प्रतियोगिता में देश के विभिन्न कोनों के पहलवानों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में देश की महिला पहलवानों ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया जो राष्ट्रीय स्तर पर कुश्ती प्रतियोगिता में भाग ले चुकी है। जय हिमाचल वीर कल्याण समिति कलैहली द्वारा हर वर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इस प्रतियोगिता के मुख्यातिथि पूर्व बागवान मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर थे। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि जय हिमाचल वीर कल्याण समिति ने जो कुश्ती प्रतियोगिता के प्रयास किए हैं वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला हर खेलों में आगे हैं।
यहां की कई बेटियां व बेटों ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि हिमाचल की इस धरती में अब बेटियां भी कुश्ती प्रतियोगिता के लिए अखाड़े में उतरने लगी हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में जिस तरह से देश के विभिन्न कोनों से महिला पहलवान आई हुई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश की भी काफी सारी बेटियां हैं जो अन्य राज्यों की महिला पहलवानों को टक्कर दे रही हैं। इस अवसर पर उनके साथ महासचिव गुलाब सिंह चंदेल, कोषाध्यक्ष धनी राम,
सदस्य ओम चंद ठाकुर, नवीन चंद मल्होत्रा, साध राम, दीवान चंद शर्मा, डॉ. राकेश कुमार गौतम, मुंशी राम, भूपेंद्र पाल गुप्ता, अशोक चौहान, वरकत अली आदि भी मौजूद रहे। इस प्रतियोगिता में मुख्य रैफरी की भूमिका गोपाल चंद व सह रैफरी झाबे राम ने निभाई।
प्रतियोगिता में गनी पहलवान होशियारपुर, संदीप सोनीपत, पंकज मंडी, सोनू चंडीगढ़, गुंजन मंडी, शिवानी टकोली, अंजना बिलासपुर, देवा नेपाल, हरप्रीत सिंह भटिंडा, कुसुम राणा मंडी ने कुश्ती प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन किया। जिला की भुंतर तहसील के तहत कलेहली में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में महिला पहलवानों ने खूब जौहर दिखाए। कुश्ती देखने पहुंचे सैंकड़ों लोग युवतियों द्वारा लगाए गए दाव पेंच देख कर हैरान रह गए। जय हिमाचल वीर कल्याण समिति द्वारा इस दंगल का आयोजन करवाया गया। जिसमें प्रदेश और अन्य राज्यों से आए 50 से अधिक पहलवानों ने भाग लिया।

Share.

About Author

Leave A Reply