रिकांगपिओ (एमबीएम न्यूज): जिला के पुह उपमंडल के तहत ज्ञाबुंग पंचायत मेंं अब जुआ खेलने वालो की खेर नहीं होगी। ज्ञाबुंग पंचायत ने कड़ा संज्ञान लेते हुए सार्वजानिक गैम्बिलिंग एक्ट के तहत अपना शक्तियों का निर्वाह करते हुए जुआ खेलने व अन्य तंबोला, स्नूकर आदि पर पूरी तरह से पंचायत क्षेत्र में प्रतिबंध लगा दिया है।

      पंचायत ने बाकायदा इस के लिए सूचना पट पर व जगह-जगह चस्पान भी लगाया गया है। ज्ञाबुंग पंचायत ऐसा पहला पंचायत होगा, जो जुआ पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। प्रधान ग्राम पंचायत ज्ञाबुंग चंद्र कांता नेगी व उपप्रधान ज्ञान सिंह नेगी ने कहा कि पंचायत को शिकायत मिली थी कि पंचायत ज्ञाबुंग के आसपास क्षेत्र में जुआ, तंबोला व स्नूकर खेला जा रहा है। जिस से युवा वर्ग बुरी संगती में फंसती जा रही है।

    जिस पर पंचायत ने कड़ा संज्ञान लेते हुए पंचायत प्रधान, उपप्रधान सहित सभी सदस्यों ने पंचायत क्षेत्र में आने वाले सभी होटल, ढाबों का निरीक्षण किया गया। उपप्रधान ज्ञान सिंह नेगी ने कहा कि पंचायत ने अपना नैतिक जिम्मेदारी निभाते हुए शिकायत मिलते ही सार्वजानिक जुआ अधिनियम 1867 की धारा 3, 4 के तहत अपने न्यायिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए ग्राम पंचायत क्षेत्र के सभी क्षेत्रों में जुआ, तंबोला, स्नूकर पर प्रतिबंध लगा दिया है।

    उन्होंने कहा कि स्नूकर आदि खेल पर पंचायत से अनापत्ति प्रमाण पत्र व अन्य औपचारिकताएं पूर्ण करे। उन्होंने कहा कि भविष्य मे इस तरह के अनैतिक  कार्य, जुआ का खेलते व खिलाते पाया जाता है तो ग्राम पंचायत ज्ञाबुगं सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी व फोन के माध्यम से पुलिस व प्रशासन का भी सूचित करेगी।

     नेगी ने युवा वर्ग से अपील किया कि इस तरह के बुरी प्रवृति से बचें। अगर इस तरह के कार्य होता है तो तुरंंत पंचायत को सूचित करें व पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणों से भी कहा कि वे भी इसमें सहयोग करे।

Share.

About Author

Leave A Reply