नाहन (एमबीएम न्यूज़) : सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत के पावंटा विकास खण्ड की गोद ली गई ग्राम पंचायत पुरूवाला को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। इस गांव के 22 निर्धन परिवारों के लिए मकान स्वीकृत किए गए है।
  यह जानकारी लोक सभा सांसद विरेन्द्र कश्यप ने गत सांय उपायुक्त कार्यालय के सभागार में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित सांसद आदर्श ग्राम पंचायत पुरूवाला में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के अतंर्गत चयनित गांव में लोगों को मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध करवाना इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य है।
       उन्होंने ग्राम पंचायत पुरूवाला के जन प्रतिनिधियों तथा सरकारी विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया कि वह सांसद आदर्श ग्राम पुरूवाला के लिए क्रमवार योजनाएं बनाकर वहां आधार भूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।
        पुरूवाला ग्राम पंचायत में पात्र आवासहीन परिवारों के लिए 22 मकान स्वीकृत किए गए है जिनमें 19 मकान प्रधानमंत्री आवास योजना तथा तीन मुख्यमंत्री आवास योजना में शामिल है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वह 30 अप्रैल, 2018 तक ग्राम के सभी ग्रामवासियों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाए तथा वहां चिकित्सा शिविर लगाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच भी की जाए। उन्होंने पशु पालन विभाग से कहा कि वह इस पंचायत में लोगों के पशुओं का पंजीकरण तथा उनके स्वास्थ्य कार्ड भी बनाए जाए।
       सांसद ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह ग्राम पंचायत पुरूवाला में वृक्षारोपण करें तथा लोगों को उनके जन्म दिन तथा शादी की सालगिरहा पर वृक्षारोपण के बारे जागरूक करें। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि वह पंचायत दिवस का आयोजन भी करें।
       बैंक अधिकारियों से कहा कि वह ग्राम पंचायत पूरूवाला में बैंकों के माध्यम से चलाई जा रही योजनाऐं जिनमें प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती योजना तथा मुद्रा योजना की भी जानकारी लोगों को उपलब्ध करवाऐं। इस अवसर पर उपायुक्त ललित जैन ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि सांसद आर्दश ग्राम पुरूवाला में मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध करवाना सभी विभागों का दायित्व है।
      इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त आदित्य नेगी, एसडीएम नाहन विवेक शर्मा, जिला परिषद सदस्य दयाल प्यारी, प्रधान ग्राम पंचायत पूरूवाला कलम सिंह, उप-प्रधान ओम प्रकाश, बीडीसी सदस्य करनेल सिंह के अतिरिक्त सभी विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
Share.

About Author

Leave A Reply