नाहन (एमबीएम न्यूज़ ): भारत  निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को वीवीपेट प्रक्रिया के बारे जानकारी देने के लिए उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर बी0सी0 बडालिया ने की।
       उपायुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार  मतदाताओं को अपने वोट की पुष्टि करने के लिए नई तकनीक वीवीपेट का आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा । उन्होने कहा कि वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल अर्थात वीवीपेट व्यवस्था के तहत जब मतदाता नीला बटन दबाकर वोट डालते है तो वोट डालने के तुरंत बाद वीवीपेट मशीन से कागज की एक पर्ची निकलती है जिस पर उम्मीदवार का नाम, नंबर और चुनाव चिन्ह छपा होता है ।
      उन्होने कहा कि वीवीपेट मे लगे शीशे पर यह पर्ची सात सैकंड तक दिखती है और उसके उपरांत यह पर्ची इस संयत्र में जमा हो जाती है । उन्होने कहा कि मतदाता को वीवीपेट से निकली पर्ची के देखने के बाद अपने वोट बारे पुष्टि हो जाती है कि उनके द्वारा दिया गया वोट संबधित उम्मीदवार  को ही गया है । इस कार्यशाला में एसडीएम नाहन कृतिका कुल्हारी, सहायक आयुक्त एसएस राठौर सहित विभिन्न मिडिया कर्मियों ने भाग लिया।
Share.

About Author

Leave A Reply