कुल्लू (एमबीएम न्यूज़ ): 30 सितंबर से आरंभ होने वाले सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव की तैयारियों  के बीच वीरवार को जिला प्रशासन और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने उत्सव के आयोजन स्थल ढालपुर मैदान व लाल चंद प्रार्थी कला केंद्र के आस-पास माॅक ड्रिल करके आपदा प्रबंधन का अभ्यास किया।
     इस माॅक ड्रिल में हिमाचल प्रदेश पुलिस के अलावा होमगार्ड , अग्निशमन और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा विभिन्न विभागों व नगर परिषद के अधिकारियों-कर्मचारियों, नेहरू युवा केंद्र व अन्य संस्थाओं के कार्यकर्ताओं, राष्ट्रीय एंबुलेंस सेवा के कर्मचारियों ने भी भाग लिया।
     माॅक ड्रिल के दौरान उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष यूनुस, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, एडीसी राकेश शर्मा, एएसपी निश्चिंत सिंह नेगी, होमगार्ड के कमांडेंट निहाल चंद, मनाली के एसडीएम एचआर बेरवा, कुल्लू के सन्नी शर्मा, बंजार के एसडीएम एमआर भारद्वाज, सीएमओ डा. सुशील चंद्र तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर ही मौजूद रहे।
      उपायुक्त ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान किसी भी तरह की आपात परिस्थिति से निपटने और उसके लिए पूरी तैयारी रखने के लिए माॅक ड्रिल करवाई गई। माॅक ड्रिल के दौरान विस्फोट की घटना, आगजनी और भगदड़ जैसी आपात परिस्थितियों से निपटने तथा बचाव कार्यों का अभ्यास किया गया। उन्होंने बताया कि माॅक ड्रिल के दौरान अच्छा समन्वय देखने को मिला। जिला प्रशासन और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की इस पहल से आपदा प्रबंधन की तैयारियों को बल मिलेगा।
Share.

About Author

Leave A Reply