सोलन (एमबीएम  न्यूज़ ): स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने प्रदेश विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में गुणात्त्मक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए गत पौने पांच वर्षों में 125 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किए हैं। ठाकुर कौल सिंह आज जिले के अर्की उपमण्डल की ग्राम पंचायत बसन्तपुर में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
      ठाकुर कौल सिंह ने बसन्तपुर में 1.08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्राम पंचायत बसन्तपुर के हरथु में 14 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन की आधारशिला भी रखी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने सड़क, शिक्षा तथा स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वोच्च अधिमान दिया है। इस कार्यकाल में प्रदेश में मूलभूत सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश जैसे पहाड़ी प्रदेश में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए धन की कोई कमी नहीं रखी गई है।
        उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वर्तमान में विभिन्न अस्पतालों में 330 किस्म की जेनेरिक दवाईयां रोगियों को निःशुल्क उपलब्ध करवा रही है। प्रदेश के सभी परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के दायरे में लाया गया है। राज्य में सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना कार्यान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 30 हजार रुपये तक का निःशुल्क ईलाज तथा गंभीर बीमारी की स्थिति में 1.75 लाख रुपये उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। ठाकुर कौल सिंह ने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य मानक देशभर में सर्वश्रेष्ठ हैं। राज्य सरकार ने वर्ष 2022 तक तपेदिक रोग के समूल नाश का लक्ष्य निर्धारित किया है।
      राजस्व मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल राजस्व क्षेत्र में मील का पत्थर सिद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि इस कार्यकाल में जहां 30 उप-तहसीलों को स्तरोन्नत कर तहसील बनाया गया हैं वहीं आम लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश में 15 नए उपमण्डल खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 2350 पटवारियों की भर्ती की है। लोगों को बेहतर राजस्व सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। अधिकांश राजस्व रिकॉर्ड को ऑनलाईन कर दिया गया है।
       कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सदा ही किसानों एवं महिलाओं के हितों का संरक्षण सुनिश्चित बनाया हैं। केन्द्र की पूर्व यूपीए सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना, सूचना का अधिकार अधिनियम तथा शिक्षा का अधिकार अधिनियम जैसे महत्वपूर्ण नियमों के माध्यम से रोजगार तथा शिक्षा जैसे क्षेत्रों में आमजन को लाभ पहुंचाया हैं। उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम शासन एवं प्रशासन को पारदर्शी एवं जवाबदेह बनाने में क्रांतिकारी सिद्ध हुआ है।
      उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि आने वाले विधानसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग क्षेत्र एवं प्रदेश के विकास के लिए करें। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भूमि दान करने पर स्थानीय निवासी मस्तराम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस केन्द्र को एक वर्ष में पूरा करने पर हिमुडा को बधाई दी। ग्राम पंचायत बसन्तपुर की प्रधान आशा देवी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण के लिए उनका आभार व्यक्त किया।
      प्रदेश कांग्रेस समिति के महा-सचिव संजय अवस्थी, सचिव इंद्र सिंह ठाकुर, कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, पूर्व मण्डल अध्यक्ष अर्की कांशी राम शर्मा एवं हरिराम कौंडल, उपमण्डलाधिकारी अर्की ईशा ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. आर.के.दरोच, हिमुडा के अधीक्षण अभियंता अजोरी कपूर, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. तारांचद नेगी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, अधिकारी एवं गांववासी इस अवसर पर उपस्थित थे।
Share.

About Author

Leave A Reply