धर्मशाला (एमबीएम न्यूज)  : शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने आज धर्मशाला के समीप दाड़ी में शहीद मेजर दुर्गामल के 73वें शहीदी दिवस के उपलक्ष्य पर मेजर दुर्गामल कैप्टन दल बहादुर थापा स्मृति मंच द्वारा दाड़ी में आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। 

              इस दौरान शर्मा ने शहीद मेजर दुर्गामल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धाजंलि दी। उन्होंने देश की स्वतंत्रता में शहीद मेजर दुर्गामल के योगदान को स्मरण करते हुए उनकी पुण्य स्मृतियों को नमन किया तथा उनके जीवन को समाज के लिए प्रेरणादायी बताया। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने मेजर दुर्गामल तथा कैप्टन दल बहादुर के स्मारक के सुधारीकरण के लिये 2 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि धर्मशाला विधानसभा परिसर के मुख्य द्वार पर शहीद मेजर दुर्गामल व कैप्टन दल बहादुर की प्रतिमायें स्थापित की जायेंगीं।

               शहरी विकास मंत्री ने प्रदेश सरकार स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके परिजनों के सम्मान एवं सुख सुविधाओं के लिये कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों की सम्मान राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये प्रतिमाह किया गया है। उन्होेेंने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने दाड़ी में स्वतंत्रता सेनानी स्मारक की आधारशिला रखी है। इस स्मारक में प्रदेश के सभी स्वतंत्रता सेनानियों का नाम उल्लेखित होगा।

           सुधीर शर्मा ने स्वतंत्रता सेनानी बबर सिंह बुराथोकी को सम्मानित किया। इससे पूर्व, स्मृति मंच के अध्यक्ष सेवानिवृत कर्नल महेन्द्र सिंह कार्की ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्मृति मंच की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया।  इस दौरान कैप्टन ओपी शर्मा ने मेजर दुर्गामल कैप्टन दल बहादुर थापा स्मृति मंच दाड़ी के अध्यक्ष को वाटिका के सौंदर्यकरण के लिए 5 हजार रूपये का चैक भेंट किया।  शहरी विकास मंत्री ने इस दौरान जानकारी दी कि दाड़नू और करडियाणा के गुरूद्वारों के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुये प्रदेश सरकार ने इनके लिये 10-10 लाख रुपये स्वीकृत किये हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply