चंबा : राजकीय पाठशाला मेल में जीव विज्ञान संकाय की कक्षाएं जल्द होंगी शुरू : पठानिया

नैनीखड़ से समलेउ संपर्क सड़क के उन्नयन कार्यों पर व्यय होंगे 19 करोड़ 

चंबा, 22 जनवरी :  विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेल में जीव विज्ञान संकाय की कक्षाओं को जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने जीव विज्ञान संकाय की प्रयोगशाला सहित स्कूल भवन में पांच कमरों के निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने का ऐलान भी किया । उन्होंने ये भी कहा कि विद्यालय की सभी आवश्यक जरूरतों के अनुरूप व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाएगी।कुलदीप सिंह पठानिया शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। 

क्षेत्र में विकास कार्यों की अनदेखी पर निराशा जाहिर करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों को पेयजल योजनाओं, विद्युत आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाओं और सड़क निर्माण को लेकर समयबद्ध सीमा के भीतर आवश्यक कदम उठाने का भरोसा दिया। कुलदीप सिंह पठानिया ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेल के भवन निर्माण के लिए जल्द बजट की व्यवस्था कर निर्माण कार्यों को शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नैनीखड़ से समलेउ संपर्क सड़क के 

उन्नयन कार्यों के लिए 19 करोड़ रुपए की राशि व्यय होगी। उन्होंने लोगों को यह भरोसा भी दिया कि इस क्षेत्र के साथ लगते विद्युत परियोजना के जलाशय में पर्यटन आधारित गतिविधियों को शुरू किया जाएगा ग्राम पंचायत बगढ़ार,नागली, चूहन, मेल,तुनूहट्टी, बलेरा, ढलोग, जियूंता, मोरनू, बैली, सुदली, नैनीखड़ के लिए उठाऊ पेयजल योजना कार्य जल्द शुरू होगा। इसी तरह ग्राम पंचायत मेल के लिए 2 करोड़ की राशि से उठाऊ सिंचाई योजना तैयार होगी। उन्होंने क्षेत्र में सिंचाई कूहल के उन्नयन कार्य को जल्द शुरू करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश भी जारी किए । 

विद्यार्थी जीवन में अनुशासन को महत्वपूर्ण बताते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि अनुशासन जीवन में सकारात्मकता लाने के साथ अच्छी शिक्षा ग्रहण कर उन्नति की ओर अग्रसर करता है। उन्होंने इस अवसर पर बहुआयामी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। अपने संबोधन में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में इस प्रकार के समारोहों के आयोजन से विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन होता है, वहीं यह तमाम विजेता अन्य विद्यार्थियों के सामने आदर्श के रूप में प्रस्तुत होते हैं जो अन्य बच्चों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा कि आज के कठिन प्रतिस्पर्धात्मक युग में छात्रों को एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में निरंतर प्रयासरत रहना चाहिये और कठिन परिश्रम एवं निरंतर धैर्य के साथ अपने मुकाम तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिये।उन्होंने बच्चों का आहवान किया कि वह पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद प्रतिस्पर्धाओं में भी बढ़-चढ़ कर भाग लें। उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि वह अपने सपनों के आधार पर अपने क्षमतावर्धन पर फोकस रखें। उन्होंने बच्चों को नशे से दूर रहने का भी आह्वान किया। 

विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने शिक्षकों से बच्चों में सामाजिक मूल्यों के प्रति भी जानकारी एवं जागरूकता को शिक्षण गतिविधियों का हिस्सा बनाने को कहा । इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। उन्होंने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और प्राथमिक पाठशाला मेल को 11-11 हज़ार रुपये देने की घोषणा की l उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी । उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि इस तरह के कार्यक्रमों में लोक संस्कृति को भी आयोजन का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। 

इससे पूर्व स्कूल के प्रधानाचार्य राज कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। अध्यक्ष स्कूल प्रबंधन कमेटी किशन चंद और स्थानीय स्कूल अध्यापकों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को शाल-टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया। इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने मेल में लोगों की समस्याएं सुनी। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। 

इस अवसर पर एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर डीएफओ कमल भारती, अधिशासी अभियंता विद्युत राजीव महाजन जल शक्ति राकेश ठाकुर, लोक निर्माण हर्ष पुरी ,खंड विकास अधिकारी सुभाष अत्री, स्थानीय पंचायत प्रधान प्रकाश चंद , स्कूल के विद्यार्थी , विद्यार्थियों के अभिभावक, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य,अध्यापक विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। 


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *