कुंदन लाल गुप्ता की पुस्तक ‘ मंथन एक जीवन यात्रा ’ का विमोचन

चंबा, 30 अक्टूबर: सुप्रसिद्ध चित्रकार पदमश्री विजय शर्मा ने आज क्लासिक ईरा पब्लिकेशन चंबा के सौजन्य से आयोजित एक सादे किंतु गरिमापूर्ण समारोह में चंबा के वरिष्ठ लेखक व शिक्षाविद आदरणीय कुंदन लाल गुप्ता जी की पुस्तक ‘मंथन: एक जीवन यात्रा’ का विमोचन किया। चंबा के महाजन सभा में आयोजित इस समारोह में साहित्य एवं मीडिया जगत के अनेक गणमान्य लोग शामिल रहेे। 

पुस्तक का प्रकाशन साहित्यकार टी०सी० सावन जी के निर्देशन में क्लासिक ईरा पब्लिकेशन चंबा ने किया। पदमश्री विजय शर्मा ने कुंदन लाल गुप्ता को उनकी नवीनतम पुस्तक के लिए बधाई देते हुए कहा कि उनके इस प्रयास से प्रदेश के साहित्य को और समृद्ध बनाने में सहायता मिलेगी। साहित्य समाज का दर्पण है और साहित्यकारों के प्रयास लोगों को समाज की तमाम गतिविधियों और दशाओं से अवगत कराते हैं। साहित्य हमें विभिन्न देशों और काल से रू-ब-रू करवाता है।

उन्होंने कहा कि इस पुस्तक में चंबा की विभूतियों के वृत्त चित्र का वर्णन भी किया गया है। कुंदन लाल गुप्ता ने सभी मेहमानों का आभार जताया और कहा कि मंथन: एक जीवन यात्रा’ चंबा और आसपास के क्षेत्रों के इतिहास और संस्कृति पर प्रकाश डालती है। पुस्तक में अनेक अनछुए पहलुओं को उजागर किया है, जो भावी पाठकों के ज्ञान वृद्धि में सहायक सिद्ध होगी । ‘मंथन: एक जीवन यात्रा’ एक शिक्षाविद के संपूर्ण जीवनकाल में अर्जित अनुभवों का सार है।

प्रकाशक टी सी सावन, साहित्यकार शरत शर्मा इत्यादि वक्ताओं ने उक्त किताब पर प्रकाश डाला। लेखक कुंदन लाल गुप्ता ने समारोह के मुख्य अतिथि पदम श्री विजय शर्मा को शॉल व टोपी भेंट कर सम्मानित भी किया। क्लासिक ईरा पब्लिकेशन ने लेखक कुंदन लाल गुप्ता को शॉल, टोपी, प्रशस्ति पत्र देकर रचनाधर्मिता सम्मान-2022 से सम्मानित किया। इस अवसर जिला लोक संपर्क अधिकारी सुभाष चंद कटोच व गणमान्य लोग मौजूद थे l


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *