कौशल विकास की जानकारी जमा दो के विद्यार्थियों तक पहुंचाएं : डीसी

धर्मशाला, 12 जुलाई : कौशल विकास निगम के माध्यम से युवाओं को उद्योग कौशल के लिए आरंभ किए विभिन्न ट्रेनिंग प्रोग्राम की जानकारी युवाओं तक पहुंचाने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं इस के लिए दस जमा दो कक्षा के सभी विद्यार्थियों तक कैरियर निर्माण के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम की जानकारी पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान आरंभ किया जाए। इसके लिए पंपलेट भी तैयार किए जाएं जिसमें विद्यार्थियों को कौशल दक्षता के साथ बेहतर कैरियर चुनने की विस्तार से जानकारी दी जाए।

यह निर्देश उपायुक्त डॉ निपुण जिंदल ने मंगलवार को डीसी कार्यालय परिसर के सभागार में कौशल विकास निगम की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उपायुक्त डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि कौशल विकास निगम के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को कौशल विकास में कितना फायदा हुआ है इसका भी सर्वेक्षण करवाया जाए ताकि उसके आधार पर ट्रेनिंग प्रोग्राम को और भी बेहतर बनाया जा सके।

उपायुक्त डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण की गुणवत्ता की भी सुचारू मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए इस के लिए नियमित तौर पर ट्रेनिंग सेंटर्स का निरीक्षण भी किया जाए। उपायुक्त डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिला की सभी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल विकास निगम के माध्यम से ट्रेनिंग प्रोग्राम आरंभ करवाएं हैं इसके अतिरिक्त महाविद्यालयों में भी प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध है। 

उपायुक्त डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि कौशल विकास निगम के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं की सूची तैयार करके आनलाइन पोर्टल अपना कांगड़ा भी अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि इन युवाओं को बेहतर सेवाओं का अवसर मिल सके। इससे पहले जिला समन्वयक आंचल शर्मा ने कौशल विकास निगम के माध्यम से कांगड़ा जिला में आरंभ किए गए विभिन्न ट्रेनिंग प्रोग्राम की जानकारी दी गई इसके साथ ही आगामी कार्ययोजना पर भी विस्तार से जानकारी दी गई। 

इस अवसर पर परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, स्नेहा राणा, दिव्य कांत शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनुराधा, पीएनबी आरसेटी से महेंद्र, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा अंजली शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *