मंडी : जनकल्याण सभा रजि. दिल्ली द्वारा आयोजित किया जांच शिविर

मंडी, 27 मार्च : चैलचौक में हिमाचल मंडी जनकल्याण सभा (रजि.) दिल्ली द्वारा आयोजित 43वां निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन अभिलाषी अस्पताल चैलचौक में किया गया। यह शिविर समाज सेविका एवं दिल्ली में विभिन्न पदों पर रहते हुए पिछले कई वर्षों तक महिलाओं के उत्थान में संलग्न रही स्वर्गीय चंद्रकांता शर्मा पत्नी किशोरी लाल शर्मा की मधुर स्मृति में आयोजित किया गया।

इस शिविर में 650 रोगी जाँच हेतु पंजीकृत हुए। जिनकी पालमपुर रोटरी आई फाउंडेशन, मारण्डा के अनुभवी डॉक्टरों एवं पैरा मेडिकल टीम द्वारा नेत्रों की निशुल्क जांच की गई। जांच के उपरांत डॉक्टरों द्वारा निर्धारित सभी दवाइयों के रोगियों को निशुल्क वितरित किया गया। इसके साथ ही सभा की ओर से गरीब व जरूरतमंद लोगों को चश्मे भी निःशुल्क दिए गए। डॉक्टरों की जांच में गंभीर नेत्र रोग से ग्रसित रोगियों व मोतियाबिंद से प्रभावित 38 रोगियों को ऑपरेशन करवाने की सलाह दी गई है।

 28 मार्च को सभी रोगियों की गहन जांच के उपरांत उन्हें छुट्टी दी जाएगी। छूटी के उपरांत इन सभी रोगियों को संस्था के द्वारा निःशुल्क बस सेवा द्वारा चैलचौक छोड़ा जायेगा। इन रोगियों को 15 दिनों के बाद दोबारा शिविर स्थल, चैलचौक बुलाया जाएगा, जहां पर डॉक्टर रोगियों की पुनः जांच करेंगे। इसके साथ ही संस्था के कार्य की स्थानीय लोगों ने भी सराहना की।

शिविर के सफल आयोजन के लिए दिल्ली से सभा के 15 कार्यकर्ता चैलचौक आए थे, जिन्होंने मरीजों के जांच उपचार एवं ऑपरेशन आदि मे मेडिकल टीम की सहायता की। जो रोगी मोतियाबिंद से ग्रसित थे उन रोगियों की पूरी देखरेख का जिम्मा संस्था की टीम ने पूरी तरह से संभाले रखा। शिविर के आयोजन में सभा के सहयोगी सदस्यों, ग्राम पंचायत प्रधान एवं चैलचौक के स्थानीय निवासियों का भरपूर  आर्थिक एवं शारीरिक सहयोग रहा जिनके सहयोग से शिविर काफी सफल रहा।

आयोजकों ने बताया कि संस्था समय-समय पर गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए उनके घर द्वार इस प्रकार के आयोजन करती रहती है। इस शिविर के आयोजन में संस्था से जनकल्याण सभा के उप प्रधान कांशी राम शर्मा, प्रीतम सिंह, प्रताप चौहान, अमी चंद जसवाल, विनोद राठौर, नवल राणा, रणवीर सिंह, ललित ठाकुर, गोपाल विष्ट, रविन्द्र कुमार, अनिल राणा, प्रदीप ठाकुर, रणजीत सिंह, यशोदा देवी, रेनू व सुशीला शर्मा उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *