धर्मशाला : कृषि संबंधी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचाए, धान के बीज किए वितरित

धर्मशाला, 07 जून : कृषि विभाग के माध्यम से कांगड़ा जिला के किसानों को 367 क्विंटल उन्नत किस्म का धान का बीज रियायतीं दरों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है जिस पर प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 30 लाख का उपदान दिया जा रहा है। यह जानकारी उप मुख्य  सचेतक केवल पठानिया ने शुक्रवार को रैत में कृषि विभाग  के तत्वावधान में आयोजित बीज वितरण समारोह में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी।

    उन्होंने कहा कि रैत कृषि खण्ड में लगभग 55 किवंटल धान का बीज उपदान पर सैकड़ों किसानों को आवंटित किया जा रहा है। इस धान के बीज पर प्रदेश सरकार द्वारा 8000 रुपए की सब्सिडी प्रति किवंटल की दर से दी जा रही है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वह इस धान की पौध से होने वाली पैदावार के बारे में फीडबैक अवश्य दें। उन्होंने कृषि तथा बागवानी विशेषज्ञों से भी आह्वान किया कि वह किसानों तथा बागवानों को समय समय पर फसलों तथा पौधों की बीमारियों के बारे उन्हें जागरूक करते रहें ताकि समय रहते आवश्यक कीटनाशकों का उपयोग किया जा सके।

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को कहा कि वह अपने विभाग से सम्बंधित योजनाओं तथा कार्यक्रमों  का प्रचार -प्रसार पंचायत स्तर तक सुनिश्चित करें ताकि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ अंतिम छोर में रह रहे आमजन  तक पहुँचे। उन्होंने फसल बीमा योजना से सम्बंधित अधिकारियों को इस योजना में आवश्यक बदलाव करने का सुझाव भी दिया ताकि हर किसान को इस योजना का लाभ बड़ी सुगमता से मिल सके। इस अवसर पर उप मुख्य सचेतक केवल पठानिया ने किसानों को धान के बीज की किटें वितरित की।

इस अवसर पर एसएमएस रवि सिंह ,बीडीओ रैत महेश ठाकुर, सहायक अभियंता जल शक्ति मोहम्मद रज्जाक, सहायक अभियंता विद्युत अनिल शर्मा, जायका खण्ड परियोजना अधिकारी नन्दनी कपूर, प्रधान डोहब तिलक चैधरी, इकबाल मिंटा, प्रधान हरचक्कियां तिलक, कांग्रेस सोशल मीडिया प्रभारी विनय, अश्वनी चौधरी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, किसान तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *