लाहौल स्पीति में लोकसभा व विधानसभा उप चुनाव के 25 हजार 273 मतों की गणना कल  

केलांग, 3 जून : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार की निगरानी में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला केलांग में मतगणना का अंतिम पूर्व अभ्यास आयोजित करवाया गया। मतगणना के पूर्व अभ्यास के उपरांत उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के 25 हज़ार 273 मतों की गणना कल प्रातः 8:00 बजे से आरंभ होगी।
लोकसभा के मतों की गणना सीनियर सेकेंडरी स्कूल केलांग में व विधानसभा उपचुनाव की केंद्रीय विद्यालय केलांग में होगी। 

राहुल कुमार ने बताया कि लाहौल स्पीति के लोकसभा के मतों की गणना के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी केशव राम एसडीएम उदयपुर तथा विधानसभा उपचुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम केलांग रजनीश शर्मा तैनात किये गए हैं। लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के मतों की गणना के लिए पूर्व अभ्यास के दौरान ही रेंडमाइजेशन प्रक्रिया भी पूर्ण की गई है तथा अंतिम रेंडमाइजेशन 4 जून प्रातः 5:00 बजे की जाएगी तथा तीन स्तरीय सुरक्षा के भी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। सुबह 8:00 बजे से मतों की गणना आरंभ की जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि पूर्व अभ्यास में मतगणना कर्मियों लोकसभा व विधानसभा उप निर्वाचन के काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग माइक्रो आब्जर्वर और काउंटिंग असिस्टेंट को मतगणना का पूर्व अभ्यास करवाया गया।उन्हें मतगणना के बारे में विस्तृत जानकारी देकर पूर्ण रूप से प्रशिक्षित किया गया है। लोकसभा की मतगणना के लिए 10 टेबल लगाए गए हैं और विधानसभा उपचुनाव के लिए 7 टेबल पर मतगणना होगी। लोक सभा की मतगणना के लिए मतगणना ऑब्जर्वर विनीत नंदनवर (आईएएस) और विधानसभा उपचुनाव के लिए डॉ भजन लाल (आरएएस) मौजूद रहेंगे।

ईटीपीबीएस की गणना सहायक निर्वाचन अधिकारी उप मंडल स्पीति हर्ष अमरिंदर नेगी की निगरानी में सुनिश्चित बनाया जाएगा। पूर्व अभ्यास में तहसीलदार निर्वाचन पवन राणा सहित संबंधित मतगणना कर्मी भी मौजूद रहे।


Posted

in

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *