हरिपुरधार के पर्यटन एवं आतिथ्य विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न

राजगढ़, 24 फरवरी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरिपुरधार के पर्यटन एवं आतिथ्य विषय के छात्रों के लिए आयोजित दो दिवसीय ऑन जॉब ट्रेनिंग कार्यशाला संपन्न हो गई। इस कार्यशाला में पाठशाला की जमा दो कक्षा की छात्र छात्राओं ने भाग लिया। मानव हिल रिजॉर्ट बड़यालटा हरिपुरधार में आयोजित इस दो दिवसीय ऑन जॉब ट्रेनिंग कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों को होटल प्रबंधन के कैटरिंग, कुकिंग, हॉस्पिटैलिटी, हाउसकीपिंग व परिसर स्वच्छता जैसे विषयों का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों के समूह बनाकर उनसे मानव हिल रिजॉर्ट की एफ एण्ड बी उत्पादन क्षेत्र में बारी-बारी भोजन तैयार करके पर्यटकों को सलीके से परोसने, हाउसकीपिंग, रिजोर्ट के कमरे तैयार करने, साफ-सफाई आदि विषयों का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

इस प्रशिक्षण शिविर में विद्यार्थियों के साथ रहे पाठशाला के व्यावसायिक प्रशिक्षक रोहित ठाकुर ने बताया कि किताबों की पढ़ाई के अलावा इस प्रकार की ऑन जॉब प्रशिक्षण कार्यशालाएं विद्यार्थियों में पर्यटन एवं आतिथ्य विषय की व्यवहारिक शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने बताया कि पर्यटन एवं आतिथ्य  विषय युवाओं को स्वरोजगार और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कारगर सिद्ध हो रहे हैं। रोहित ठाकुर ने बताया कि मानव हिल रिजॉर्ट बढ़िया अल्ट्रा इस प्रकार के व्यावसायिक प्रशिक्षण और कार्यशालाएं आयोजित करने के लिए एक बहुत ही अनुकूल संस्थान है।

इस अवसर पर मानव हिल रिजॉर्ट के प्रबंध निदेशक मेलाराम शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं हैं और इस तरह की ऑन जॉब प्रशिक्षण कार्यशालाएं विद्यार्थियों की प्रतिभा को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में विद्यार्थी पर्यटन एवं आतिथ्य विषय की शिक्षा प्राप्त करके अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं।

इस दो दिवसीय व्यवहारिक कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों ने मानव हिल रिजॉर्ट में रहकर पर्यटन एवं होटल मैनेजमेंट विषय की बारीकियों की जानकारी के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया और एक ट्री हाउस के मॉडल का निर्माण भी किया। कार्यशाला के अंतिम दिन मानव हिल रिजॉर्ट में क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें पाठशाला के प्रदीप ठाकुर ने प्रथम पुरस्कार लक्की सूर्या ने द्वितीय और निखिल ठाकुर ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *