रिकांगपिओ में जिला स्तरीय दिव्यांग दिवस समारोह का आयोजन 

रिकांगपिओ, 3 दिसंबर : अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर आज सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के जिला कल्याण कार्यालय किन्नौर द्वारा जिला के रिकांगपियो स्थित अंबेडकर भवन में जिला स्तरीय दिव्यांग दिवस समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम की  अध्यक्षता उपमंडलाधिकारी कल्पा डॉ मेजर शशांक गुप्ता ने की।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से सक्षम लोगों को राष्ट्र व समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को सरकारी नौकरी में 4 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। इसके अलावा हिमाचल पथ परिवहन निगम को बसों में भी निशुल्क सफर का प्रावधान किया गया है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से आह्वान किया की दिव्यांगजनों को हर संभव सहायता प्रदान करें।

इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी बलबीर ठाकुर ने कहा कि दिव्यांगजनों ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।  दिव्यांगजनों ने कई ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं, जिससे वह सक्षम लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बने हैं। उन्होंने कहा कि पंचायतों में होने वाली ग्राम सभाओं में दिव्यांगजन अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें तथा अपनी मांगों व समस्याओं को उठाएं। उन्होंने इस अवसर पर विभाग के माध्यम से  दिव्यांगजनों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से उपास्थितजनों को अवगत करवाया।

इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित पैरा स्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट स्थान हासिल करने वाले दिव्यांगजनों को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित भी किया गया। परियोजना अधिकारी आईटीडीपी राज कुमार, परियोजना अधिकारी डीआरडीए कुलवंत सिंह पोटन, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांगपिओ जिया लाल नेगी, दिव्यांग कल्याण संघ की अध्यक्षा प्रेम देवी, महामंत्री बहादुर चांद सहित अन्य उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *