आयुर्वेदिक अस्पताल रिकांगपिओ में पंचकर्म से तीन माह में 250 मरीजों का हुआ इलाज

रिकांगपिओ, 28 अगस्त : जनपद में आयुर्वेदिक चिकित्सालय रिकांगपिओ में पंचकर्म के साथ रक्त मोक्षण, कैपिंग थेरेपी, क्षार सुत्र चिकित्सा पद्ति से ज़िला के लोगों को खास कर दूरदराज क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल रहा है। बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलने से चिकित्सालय के ओपीडी में मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

जिला आयुष अधिकारी डॉ इन्दु शर्मा ने कहा कि पिछले माह ओपीडी 1017 थी जिसमें 217 मरीजो का पंचकर्म पद्ति, 2 क्षार सूत्र पद्ति व कैपिंग थेरेपी से मरीजों का उपचार किया गया। इसी माह अब तक ओपीडी में आए 1050 मरीजो में 250 मरीजों का पंचकर्म किया गया। उन्होंने कहा कि इन दिनों दैनिक मरीज़ों की संख्या 70 से 75 तक रह रही है। उन्होंने कहा कि दूरदराज क्षेत्रों से मरीजो की संख्या बढ़ने से पंचकर्म के लिए तीन सप्ताह की बुकिंग करनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा करने के लिए तत्पर है। 

जिला किंन्नौर का आयुष विभाग चिकित्सकों,फार्मासिस्ट, पैरामेडिकल स्टाफ के सहयोग से बहतर कार्य कर लोगों को स्वास्थ्य लाभ दे रहे है। जिस कारण जिला आयुर्वेदिक अस्पताल सभी जगह लोकप्रिय भी हो रहा है व मरीज  भी आयुष पद्ति अपनाने व चिकित्सालय में इलाज के लिए आ रहे है। आयुष अधिकारी ने कहा कि लोगों को गठिया, लकवा, साईनस, माइनग्रेन, सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, साइटिका, जोड़ों का दर्द से आराम मिल रहा है।

डॉ शर्मा ने कहा कि आयुर्वेदिक अस्पताल में डॉ शालिनी गुप्ता, डॉ सूरज नेगी व डॉ कनिका नेगी व डॉ गगन,की देख-रेख में सभी आयुर्वेद पद्धति की जा रही है


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *