हिमालयन पब्लिक स्कूल किन्नौर में मनाया विश्व हेपेटाइटिस दिवस

किन्नौर, 28 जुलाई : जन शिक्षा एवं सूचना प्रभाग तथा चिकित्सा विभाग किन्नौर के संयुक्त तत्वाधान में जिला के हिमालयन पब्लिक स्कूल रिकांगपिओ में विश्व हेपेटाइटिस दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी हेमलता ने उपस्थित जनों को जानकारी देते हुए बताया कि हेपेटाइटिस बी विश्व की सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। यह एक गंभीर जिगर संक्रमण है।

यह वायरस सीधा जिगर की कोशिकाओं पर हमला करता है जिसके कारण जिगर विफल हो जाता है, तथा जिगर कैंसर होने का खतरा रहता है। उन्होंने बताया कि हेपेटाइटिस बी संक्रमित खून और शरीर के तरल पदार्थ के माध्यम से संचारित होता है। प्रत्यक्ष रक्त से रक्त का संपर्क होने पर, असुरक्षित यौन संबंध से या अवैध नशीली दवाओं के प्रयोग से हेपेटाइटिस बी बीमारी होती है। इसके अलावा गर्भवती महिला से उसके नवजात शिशु को जन्म से पहले या जन्म के बाद इस बीमारी के होने का खतरा रहता है।

इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में महक ने प्रथम स्थान, चित्रकला प्रतियोगिता में मानसी तथा नारा-लेखन प्रतियोगिता में सोमिल ने प्रथम स्थान हासिल किया। सभी विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य शिक्षिका शारदा नेगी सहित विद्यालय के शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *