मंत्री जगत सिंह नेगी ने 60 लाख से निर्मित होने वाले स्कूल भवन का किया शिलान्यास 

किन्नौर, 01 जुलाई : राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने शनिवार को जिला की ग्राम पंचायत चगांव स्थित जोनागे में 60 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित होने वाले भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला जोनागे को आदर्श पाठशाला बनाने के प्रयास किए जाएंगे साथ ही पाठशाला को अंग्रेजी मीडियम विद्यालय बनाने के भी प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को आधुनिक व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए अग्रसर है। पूरे प्रदेश सहित जनजातीय जिलों में शिक्षा के सुधारीकरण का कार्य प्रगति पर है ताकि विद्यार्थी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर उत्कृष्ट बनें व देश सहित प्रदेश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अक्षर का ज्ञान प्रदान करने के साथ-साथ जीवन जीने का ज्ञान देना भी आवश्यक है ताकि वह समाज के प्रति एक जिम्मेदार नागरिक बन सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने पहले ही बजट में शिक्षा में सुधार एवं आवश्यक अधोसंरचना का विस्तार करने के दृष्टिगत अहम कदम उठाए जिसके तहत गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इसके अतिरिक्त प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आवश्यक पुस्तकों सहित पुस्तकालयों का निर्माण व नेशनल लाइब्रेरी का एक्सेस भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए यह आवश्यक है कि अध्यापक रूचि लेकर विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कार्य करें तभी विद्यार्थी उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

    राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला जोनागे को दो सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 10 हजार रुपए और राजकीय माध्यमिक पाठशाला जोनागे को 5 हजार रुपये तथा महिला मंडल जोनागे को सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 15 हजार रुपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत चागांव कांता देवी ने मंत्री महोदय तथा अन्य अतिथिगणों का स्वागत किया और खण्ड कांग्रेस अध्यक्ष निचार बीर सिंह नेगी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। परियोजना सलाहकार समिति के सदस्य सुखदेव नेगी, उरनी प्रधान अनिल नेगी व चगांव पंचायत के उप प्रधान राजेश कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *