केलांग में मनाया जाएगा 8 मई को वर्ल्ड रेड क्रॉस डे

बच्चों की ड्रग फ्री हिमाचल जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

 केलांग, 7 मई : जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में 8 मई को वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाया जाएगा। कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार ने बताया कि जिला स्तरीय रेडक्रॉस डे,पुलिस ग्राउंड में सुबह 11 से दोपहर  3 बजे तक मनाया जाएगा। सुबह 11 बजे सीनियर सेकेंडरी स्कूल केलांग के विद्यार्थियों की ड्रग फ्री हिमाचल थीम को लेकर जागरूकता रैली को उपायुक्त हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे । यह रैली  केलांग बाजार से पुराने व नए बस स्टैंड होकर पुलिस ग्राउंड तक निकाली जाएगी ।

 उपायुक्त ने बताया कि विश्व रेड क्रॉस दिवस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आंदोलन के सिद्धांतों को याद करने के लिए मनाया जाता है। वर्ल्ड रेड क्रॉस डे का मुख्य उद्देश्य असहाय और घायल सैनिकों और नागरिकों की रक्षा करना है । ये दिवस 8 मई को हेनरी डुनेंट की जयंती पर मनाया जाता है, जो रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक थे । इस दिन लोग इस मानवतावादी संगठन और उसकी ओर से मानवता की सहायता के लिए अभूतपूर्व योगदान के लिए श्रद्धांजलि देने के लिए याद करते हैं ।

 रेड क्रॉस डे को लेकर केलांग में भी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी । इसके मुख्य आकर्षण स्वास्थ्य  व आयुष विभाग द्वारा लोगों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच की जाएगी । स्वयं सहायता समूह के स्थानीय लजीज व्यंजनों के स्टॉल  भी इस रेड क्रॉस डे में अपनी खुशबू विखेंरे गें और स्थानीय उत्पादों को लेकर भी प्रदर्शनी लगाई जाएंगी। महिलाओं की रस्साकशी व म्यूजिकल चेयर रेस का आयोजन किया जाएगा ।

 स्कूल के बच्चों की ड्रग फ्री हिमाचल को लेकर भाषण, चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी । पुलिस विभाग द्वारा भी ड्रग फ्री हिमाचल को लेकर अपनी प्रस्तुति दी जाएगी और आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने सीएसआर के तहत लाहौल पुलिस को प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए 4 गोरखा हल्के वाहनों की आपात स्थिति व राहत बचाव कार्यों में उपयोगिता के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी । कार्यक्रम में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान केलांग के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा ।

 रेड क्रॉस डे में विभिन्न गतिविधियों में शामिल स्कूली बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जाएगा । उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने लोगों से आग्रह किया है कि वर्ल्ड रेड क्रॉस डे में अधिक से अधिक संख्या में आकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएं । बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी लाहौल स्पीति डॉ रोशन लाल, उपनिदेशक नेहरू युवक केंद्र  राम सिंह ,पुलिस उप अधीक्षक  मनीष चौधरी, खंड विकास अधिकारी बवनेश चड्ढा, आयुष अधिकारी  डॉक्टर सुशीला, तहसील कल्याण अधिकारी राजेश कुमार मौजूद रहे। 

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *