विश्व रेडक्रॉस दिवस आयोजन की श्रृंखला में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित

08 मई को जागरूकता रैली के साथ-साथ आयोजित होगा रक्तदान शिविर

सोलन, 4 मई : 08 मई, 2023 को मनाए जाने वाले विश्व रेडक्रॉस दिवस के आयोजन की श्रृंखला में आज यहां चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता का आयोजन ज़िला प्रशिक्षण ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सोलन (डाईट) में किया गया। यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता विश्व रेडक्रॉस दिवस के लिए निर्धारित विषय के अनुरूप आयोजित की गई। प्रवक्ता ने कहा कि इस वर्ष विश्व रेडक्रॉस दिवस का विषय ‘एवरीथिंग वी डू कम्स फ्रॉम द हार्ट’ है।

राज्य रेडक्रॉस समिति ने राष्ट्रीय रेडक्रॉस समिति द्वारा जारी विषय के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में विश्व रेडक्रॉस दिवस के आयोजन के लिए एक और विषय ‘ड्रग फ्री हिमाचल’ निर्धारित किया है। इस विषय के निर्धारण का उद्देश्य विशेष रूप से युवा पीढ़ी को नशे जैसी सामाजिक बुराई के विरूद्ध जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि आज आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में विभिन्न विद्यालयों एवं डाईट सोलन के 22 छात्रों ने भाग लिया।

       प्रतियोगिता में एमआरए डीएवी स्कूल सोलन की भूमिका गुप्ता प्रथम, डाइट सोलन की पूजा ठाकुर द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गुगाघाट की चक्षिता पंवर तृतीय स्थान पर रही। इन सभी विजेताओं को विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर 08 मई, 2023 को आयोजित होने वाले समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर 08 मई, 2023 को एल.आर इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी सोलन में प्रातः 09.30 बजे से रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। इसी दिन विश्राम गृह सोलन में जरूरतमंद दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर, बैसाखी इत्यादि का वितरण किया जाएगा। प्रातः11.00 बजे पुराना उपायुक्त कार्यालय सोलन से विश्राम गृह सोलन तक एक जागरूक रैली भी निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस रैली के माध्यम से जन-जन को रेडक्राॅस गतिविधियों के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *