हमीरपुर : नेत्र शिविर में 3182 लोगों की हुई जांच, 1860 लोगों को मिले निशुल्क नंबर वाले चश्मे

हमीरपुर, 14 अप्रैल : केंद्रीय सूचना व प्रसारण एवं युवा खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य पर मुफ्त नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा “अस्पताल” के 5 साल पूरे होने के सौजन्य से हमीरपुर के गौतम कॉलेज में नेत्र जांच शिविर में 3182 लोगों की आंखों की जांच करवायी, और 1860 नंबर वाले चश्मों का वितरण किया। 

 अनुराग ठाकुर ने कहा  कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की जनता को निःशुल्क उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा उनके घर द्वार पर मिल सके। इसके लिए 14 अप्रैल 2018 को डॉ भीमराम अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर 3 मोबाईल स्वास्थ्य यूनिट्स के साथ अस्पताल सेवा की शुरुआत की थी, जो अब 5 सालों में बढ़कर 32 मोबाइल मेडिकल यूनिट की संख्या हो गई है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की जनता को उनके घर-द्वार पर उच्च स्तरीय निशुक्ल स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवा रही है। इन पांच वर्षों के सफ़र में अस्पताल सेवा 8 लाख से ज़्यादा लोगों का मुफ्त जांच, दवा, उपचार कर उनके मुस्कान की वजह बनी है। 

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 5 सफल वर्ष पूरे होने पर आज हमीरपुर के गौतम कॉलेज में ‘क्षेत्र में स्वस्थ रहें सबके नेत्र’ कार्यक्रम के अन्तर्गत निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें देश भर के विख्यात अस्पतालों से 50 से भी ज्यादा नेत्र विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। सही उपचार अनुसार लोगों को निशुल्क नंबर वाले चश्मे और दवाई भी दी जा रही है। अनुराग ठाकुर ने कहा  कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में भारत ने अंतिम-मील तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में उल्लेखनीय प्रगति की है। विकास की लहर हर ओर पहुंची है, और आयुष्मान भारत, जन औषधि केंद्रों ने यह सुनिश्चित किया है। 

हमीरपुर के नेत्र जांच शिविर में कुल 3182 लोगों की डाक्टरों ने निशुल्क जांच करी और लगभग 1860 लोगों को नंबर वाले चश्मे भी निशुल्क दिए। हिमाचल प्रदेश में इस तरह का जांच शिविर पहली बार आयोजित किया गया, जिसमे लोगों को जरूरत अनुसार नजर के चश्मे भी निशुल्क वितरित किए गए।

क्षेत्र में स्वस्थ रहें सबके नेत्र जांच शिविर में देश भर के 50 से ज़्यादा डॉक्टर्स और विशेषज्ञ, जाने माने अस्पताल जैसे एमएलएन मेडिकल कॉलेज – प्रयागराज, एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज – मेरठ, एसएचकेएम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज – हरियाणा, एसएन मेडिकल कॉलेज – आगरा, एम्स बिलासपुर – हिमाचल प्रदेश, टांडा मेडिकल कॉलेज – हिमाचल प्रदेश, हमीरपुर मेडिकल कॉलेज – हिमाचल प्रदेश से शामिल हुए।

सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के मेडिकल कैंप में, मरीजों को निशुल्क स्वास्थ्य जांच, उपचार सलाह,रक्त जांच व निशुल्क दवाइयों का वितरण किया जा रहा है । 40 प्रकार की रक्त जांच भी निशुल्क की जा रही है। प्रदेश के बुजुर्गों को भी घर-द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा मिलने से बहुत लाभ मिला है। इस पहल की लगभग 60% लाभार्थी महिलाएं हैं।  स्कूली छात्रों की अनिमिया स्क्रीनिंग भी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा द्वारा की जाती है।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *