संगड़ाह : अध्यापकों ने कहानी व नाटक के माध्यम से दी बच्चों को पढ़ाने के तरीके की जानकारी 

संगड़ाह, 21 मार्च : स्टार प्रोजेक्ट के तहत पांच दिवसीय निपुण कार्यशाला के दूसरे दिन शिक्षा खंड संगड़ाह में अध्यापकों ने बच्चे को कहानी और नाटक के माध्यम से पढ़ाने के तरीके के बारे में जानकारी एवं प्रशिक्षण प्राप्त किया। कहानी और नाटक के माध्यम से बच्चे को पढ़ाने का तरीका बहुत ही रोचक पूर्ण और आनंददायक होता है। बच्चे इस तरीके से किसी भी विषय को बहुत ही अच्छे ढंग से पढ़ पाते हैं। आज के स्त्रोत व्यक्ति जगदीश शर्मा ने विस्तार से अध्यापकों को निपुण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। 

बीआरसी संगड़ाह मायाराम शर्मा ने अध्यापकों से आह्वान किया कि कोरोना काल की वजह से बच्चों की नींव कमजोर हो गई है। उस कमी को दूर करने के लिए निपुण कार्यक्रम के तहत बच्चे को न्यू को मजबूत बनाने तथा बच्चे में गुणात्मक शिक्षा बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। कार्यशाला में लगभग 60 अध्यापक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, और अध्यापक जो भी यहां से कुछ सीख कर जाएंगे। उन्हें कक्षा कक्ष में बच्चों के साथ जरूर साझा करेंगे, जिससे बच्चे को खेल खेल एवं सुगमता से पढ़ाने तथा बिना किसी तनाव के माहौल में शिक्षा देने पर जोर दिया जा रहा है। अध्यापकों को डिजिटल कक्षा कक्ष के बारे में भी जानकारी दी गई। निपुण कार्यक्रम के तहत शिक्षा खंड संगड़ाह के लगभग 165 अध्यापकों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। 

बीआरसी मायाराम शर्मा ने कहा कि अध्यापक साथी जिस लगन और जिज्ञासा से निपुण कार्यशाला में अपनी सहभागिता दे रहे हैं। उम्मीद है कि कार्यशाला के उद्देश्य जरूर पूरे होंगे। निपुण कार्यशाला का उद्देश्य है उन बच्चे को निपुण बनाना जो किन्हीं परिस्थितियों की वजह से कमजोर रह गए हैं। इन बच्चों को भी अन्य बच्चों की तरह मुख्यधारा में शामिल करना है। बच्चे को अंक ज्ञान अक्षर ज्ञान तथा अपने आसपास के परिवेश का ज्ञान को मजबूत करना है। अध्यापक साथियों की मेहनत से शिक्षा खंड संगड़ाह अपने लक्ष्य को पूरा करने में जरूर सफलता हासिल करेगा। 


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *