चंबा : सीवरेज की गंदगी को नाले में फेंकने पर होगी कार्रवाई : डीसी राणा

चंबा, 1 मार्च : उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि सभी स्थानीय निकाय एवं संबंधित विभाग ज़िला पर्यावरण प्रबंधन योजना का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाएं।उन्होंने निर्देश दिए कि यह भी सुनिश्चित बनाया जाए कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा निर्धारित मापदंडों और नियमों का अक्षरशः पालन हो। उपायुक्त आज जिला पर्यावरण प्रबंधन योजना को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। 

जिला में विभिन्न विभागीय परियोजनाओं और संरचनाओं के निर्माण के दौरान निकलने वाले व्यर्थ मलबे के उचित समायोजन को लेकर उपायुक्त ने निर्धारित समय सीमा के भीतर संबंधित एजेंसी या विभाग को उचित स्थल चिन्हित कर सूची एसडीएम को उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी किए। 

डीसी राणा ने नगर परिषद चंबा के अधिकार क्षेत्र में व्यर्थ पदार्थों का उचित निपटारा सुनिश्चित बनाने के लिए  चंबा शहर के साथ लगते भगोत क्षेत्र में  मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी स्थापित करने को लेकर भी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश जारी किए। नगर परिषद के ठेकेदार द्वारा कूड़े-कचरे को रावी नदी एवं सहायक नालों में गिराए जाने पर संज्ञान लेते हुए  उपायुक्त ने जिला पुलिस  को जल संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने को निर्देशित किया।

उपायुक्त ने प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डलहौजी के बनीखेत कस्बे में  व्यर्थ पदार्थ निष्पादन संयंत्र लगाने के लिए राष्ट्रीय जल विद्युत निगम को सहयोग करने को कहा। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को बनीखेत कस्बे में होटल-रेस्टोरेंट और स्थानीय घरों से निकलने वाली सीवरेज की गंदगी को नाले में फेंकने वालों लोगों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश भी जारी किए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, एसडीम चंबा अरुण शर्मा, भरमौर असीम सूद सहायक अभियंता नगर परिषद राजेश चौधरी  सहित नगर परिषद, नगर  पंचायत, कैंटोनमेंट बोर्ड, खनन विभाग , प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी उपस्थित रहे।  


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *