डाकघर से होगा किसान सम्मान निधि योजना का भुगतान  : सीमा ठाकुर  

शिमला, 25 फरवरी : भारत सरकार द्वारा कृषक वर्ग को लाभान्वित करने के लिए कार्यान्वित की जा रही किसान सम्मान निधि योजना का भुगतान अब डाकघर के माध्यम से किया जाएगा। शाखा डाकपाल पीरन सीमा ठाकुर और एबीपीएम हंसराज वर्मा ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार किसान सम्मान निधि की राशि का भुगतान अब डाकघर के माध्यम से किया जाएगा, ताकि किसानों को बैंकों के बार-बार चक्कर न काटने पड़े। इस बारे लाभार्थियों को शिविरों के माध्यम से जानकारी दी जा  रही है।

सीमा ठाकुर ने बताया कि बीते वर्ष से भारत सरकार की मनरेगा योजना के तहत जाॅबकार्ड धारकों के खाते डाकघर में खोले गए हैं, जिससे विशेषकर गरीब व्यक्तियों को काफी राहत मिली है। अन्यथा गरीबों को मनरेगा की राशि लेने करीब 35 किलोमीटर जनेडघाट व कोटी जाना पड़ता था। उन्होंने बताया कि डाकघर पीरन में एईटीएस की सुविधा भी उपलब्ध है।

बैंक उपभोक्ता अपने आधार कार्ड व एटीएम कार्ड के माध्यम से अपनी जमा राशि का डाकघर से आहरण कर सकते हैं। डाकघर की इस सुविधा से लोगों को अपने घर द्वार पर लाभान्वित हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त डाकघर द्वारा बचत, आवर्ती तथा फिक्स डिपॉजिट योजना कार्यान्वित की जा रही है, जिसमें बैंकों से अधिक ब्याज राशि दी जाती है। 

उन्होंने बताया कि डाकघर के माध्यम से पीरन पंचायत में करीब तीन सौ सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान भी किया जाता है। सीमा ठाकुर ने किसानों से आग्रह किया है कि वह अपनी किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी  के लिए मोबाईल नंबर 98053-01671 और 98054-78388 पर संपर्क कर सकते हैं।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *