ऊना : कन्या विद्यालय में हिमोत्कर्ष परिषद का प्रदेश स्तरीय अधिवेशन संपन्न

सामाजिक क्षेत्र में योगदान देने वालों को किया सम्मानित

ऊना, 20 फरवरी : जिला मुख्यालय से सटे कोटला खुर्द स्थित राजकीय कन्या विद्यालय में हिमोत्कर्ष साहित्य संस्कृति एवं जनकल्याण परिषद द्वारा वार्षिक अधिवेशन का आयोजन किया गया। इस अधिवेशन में हिमाचल के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

कार्यक्रम का आयोजन हिमोत्कर्ष के अध्यक्ष जितेंद्र कंवर के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम के दौरान सामाजिक क्षेत्र में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर उम्दा योगदान देने वाली विभूतियों को एकात्मकता पुरस्कारों से नवाजा गया।  62 जरूरतमंद विधवा महिलाओं को अमोदिनी योजना के अंतर्गत निशुल्क राशन वितरित किया गया। 

कार्यक्रम में हिमोत्कर्ष साहित्य संस्कृति एवं जनकल्याण परिषद द्वारा 49वें वार्षिक समारोह में उत्तर भारत की पांच विभूतियों को हिमोत्कर्ष राष्ट्रीय एकात्मता व प्रदेश की 3 विभूतियों व संस्थाओं को हिमोत्कर्ष हिमाचल श्री पुरस्कारों से अलंकृत किया गया। जिसमें डॉ. सुशील चौधरी, डीआईजी विमुक्त रंजन, नवनीत शर्मा, डा.रविंद्र वात्स्यायन, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी विशाल भारद्वाज को राष्ट्रीय एकात्मकता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। जबकि वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, समाज सेवी संस्था गुरू का लंगर सेवा समिति ट्रस्ट और साहित्यकार वीरेंद्र शर्मा वीर को हिमोत्कर्ष हिमाचल श्री पुरस्कारों से अलंकृत किया गया।

हिमोत्कर्ष संस्था द्वारा 35 छात्र छात्राओं को छात्रवृति भी प्रदान की गई। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कर्मचारियों से किया गया ओपीएस का वादा पूरा कर दिया गया है, और जल्द ही शेष गारंटियां पूरी कर दी जाएगी। अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों का कायाकल्प करने के लिए लगातार प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि चिंतपूर्णी मंदिर से इस योजना की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि चिंतपूर्णी मंदिर को प्रसिद्ध धार्मिक स्थल वैष्णो देवी की तर्ज पर तैयार किया जाएगा। इस दिशा में उचित कदम उठाने शुरू कर दिए गए है। वहीं उन्होंने कहा कि जल्द ही वो खुद प्रदेश के आलाधिकारियों की टीम को लेकर दक्षिण के मंदिरों का भ्रमण करेंगे, ताकि अधिकारी मंदिरों की व्यवस्था को समझ कर उन्हें हिमाचल के मंदिरों में भी लागू कर सके। 

मुकेश अग्निहोत्री ने दावा किया कि एचआरटीसी आने वाले समय में डीजल गाड़ियों की खरीद को बंद करके सिर्फ इलैक्ट्रिक वाहनों को ही खरीदेगी। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि इसकी शुरुआत ट्रांसपोर्ट विभाग से कर दी गई है। अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में जगह जगह इलैक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। 


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *