हमीरपुर : टौणी देवी में मलिय कचरा प्रबंधन प्लांट होगा स्थापित

टीम ने किया ग्राम पंचायत बारीं में भूमि का निरीक्षण

हमीरपुर,4 फरवरी : टौणी देवी में मलिया कचरा प्रबंधन प्लांट शुरू करने के प्रयास तेज हो गए हैं। इसके लिए पंचायती राज विभाग की टीम ने ग्राम पंचायत बारीं में भूमि का निरीक्षण किया। इसके लिए आगामी प्रक्रिया अमल में लाने के निर्देश दिए हैं, जिससे प्लांट स्थापित करने के लिए आगामी कार्रवाई की जा सके।

 पंचायती राज विभाग की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के प्रदेश समन्वयक संजीव राणा ने जिला समन्वयक अनिल पटियाल, खंड समन्वयक सुजय कटोच,ग्राम पंचायत बारीं के प्रधान रविंद्र ठाकुर के साथ दौरा किया। स्वच्छ भारत मिशन के प्रदेश संयोजक संजीव राणा ने बताया कि आगामी समय में घर-घर में निर्मित शौचालय को खाली करने की समस्या गंभीर रूप धारण कर सकती है। इसे सरकार चुनौती के रूप में ले रही है। इस समस्या के समाधान के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। प्रदेश भर में मलिय कचरा प्रबंधन को ठिकाने लगाने के लिए प्लांट लगाए जाएंगे। जिसमें जिला व ब्लाक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि बमसन खंड के लिए भी टौणी देवी में प्लांट लगाने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए ग्राम पंचायत बारी में भूमि देखी गई है। आगामी दिनों में सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, जिससे इस दिशा में आगे कदम बढ़ाया जा सके। प्रदेश में अभी तक किसी भी स्थान पर मलिक कचरा प्रबंधन प्लांट स्थापित नहीं हुआ है। इसके लिए अब प्रयास तेज कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में टौणी देवी की ग्राम पंचायत बारी में भी जगह देखी गई। बताया कि यह प्लांट बिल्कुल आधुनिक होगा तथा इससे किसी प्रकार की कोई किसी को असुविधा नहीं होगी। क्षेत्र को विशेष लाभ होगा तथा पंचायत को आगामी दिनों आय का साधन भी संयंत्र बनेगा। 

 ग्राम पंचायत बारी के प्रधान रविंद्र ठाकुर ने बताया कि प्रदेश का पहला कचरा प्रबंधन संयंत्र ग्राम पंचायत बारी में स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए बारी में स्थान भी देखा गया है। लगभग 1 करोड़ रुपए की लागत से इसे तैयार किया जाएगा। पंचायत के विकास के लिए वह हमेशा तत्पर है तथा आगामी दिनों में इसके लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार व जिला प्रशासन का भी पूरा सहयोग विकास कार्यों के लिए मिल रहा है। कार्यों को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। खंड विकास अधिकारी टौणी देवी सिकंदर ने भी इस स्थान का निरीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि यह प्लांट क्षेत्र के लिए लाभकारी साबित होगा। पंचायत को इसके लिए आगामी दिनों में विशेष प्रयास करने चाहिए। विकास खंड कार्यालय की ओर से पंचायत का पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *