NDRF की टीम 31 जनवरी को सोलन में करेंगी पूर्वाभ्यास 

सोलन, 30 जनवरी : राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम 31 जनवरी को ठोडो मैदान में मॉक ड्रिल का अभ्यास करेंगी। शिवालिक बाई मेटल उद्योग में प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाओं के समय त्वरित सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से अभिज्ञता (मॉक ड्रिल) अभ्यास कर रहा है।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल ने टेबल टाॅप बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।ज़फ़र इकबाल ने कहा कि 31 जनवरी को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल माॅक ड्रिल के दौरान प्राकृतिक एवं मानवजनिक आपदाओं के बारे में पूर्वाभ्यास करेगा। मॉक ड्रिल के दौरान मूल्यांकन, सभा, प्राथमिक चिकित्सा, निकास, खोज और बचाव, प्रतिक्रिया तथा अलार्म के बारे में अभ्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मॉक ड्रिल में भूकंप के साथ-साथ आगजनी तथा रासायनिक रिसाव जैसी आपदा की स्थिति को दर्शाते हुए राहत व बचाव कार्यों का अभ्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य जहां एक ओर सोलन में आपदा के समय त्वरित सहायता का ढांचा तैयार करना है। वहीं सभी सम्बन्धित अधिकारियों एवं अन्य को ऐसे समय में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देना भी है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि आपदा का समय एवं स्थान कभी निश्चित नहीं होता। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के लिए हर समय तैयार रहना आवश्यक होता है। जिला प्रशासन सभी के सहयोग से इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है। एनडीआरएफ की टीम समय-समय पर सोलन ज़िला में विभिन्न आपदाओं की तैयारी को और मज़बूत बनाने के उद्देश्य अभिज्ञता अभ्यास आयोजित कर रही है।

इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी विवेक शर्मा, एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडर रजनीश शर्मा, ज़िला राजस्व अधिकारी नीरजा शर्मा एवं एसबीसीएल के प्रतिनिधि सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *