लाहौल स्पीति : राजकीय विद्यालय मडग्राम में वार्षिक पारितोषिक समारोह आयोजित

  केलांग, 30 जनवरी : जिला लाहौल स्पीति के विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि शिक्षा बच्चों के जीवन का आधार है। लिहाजा बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना अनिवार्य है। जिला में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए भविष्य में प्राथमिकता के आधार पर कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लाहौल स्पीति के उदयपुर उपमंडल में बहुतकनीकी संस्थान उदयपुर में कक्षाएं आरंभ की जाएगी जो कि फिलहाल सुंदर नगर में चल रही है।

उदयपुर से ही तकनीकी शिक्षा की कक्षाएं शुरू की जाएगी, ताकि बच्चों को बाहरी क्षेत्रों की और रुख ना करना पड़े। इसके लिए पुरजोर प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय कुकम सेरी कॉलेज तथा जिला के अन्य शिक्षण संस्थानों में भी रिक्त पदों को जल्द भरने के लिए प्रदेश सरकार  से मामला उठाने की भी बात कही।

 विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि किसी भी क्षेत्र की उन्नति और तरक्की के लिए विद्यालय ही सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है। शिक्षा से ही बच्चों में एक सामाजिक व्यवहार उत्पन्न होता है ,जो उनको भविष्य में प्रगति की ओर ले जाता है। यह बात विधायक रवि ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मडग्राम के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत कही|

उन्होंने कहा कि अनुशासन जीवन में सकारात्मकता लाने के साथ अच्छी शिक्षा ग्रहण कर उन्नति की ओर अग्रसर करता है। उन्होंने अध्यापकों और अभिभावकों से बच्चों के सर्वांगीण विकास पर बल देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति देश की बहुमूल्य सम्पदा है और युवाओं की प्रतिभा, ऊर्जा एवं क्षमता का सदुपयोग कर एवं उनमें अनुशासन की भावना का विकास कर सुदृढ़ समाज, विकसित प्रदेश व सशक्त राष्ट्र का निर्माण संभव है।

इस अवसर पर विद्यालय में बहुआयामी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। विधायक रवि ठाकुर ने  कहा कि शिक्षण संस्थानों में इस प्रकार के समारोहों के आयोजन से विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन होता है, वहीं यह तमाम विजेता अन्य विद्यार्थियों के सामने आदर्श के रूप में प्रस्तुत होते हैं जो अन्य बच्चों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा कि आज के कठिन प्रतिस्पर्धात्मक युग में छात्रों को एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में निरंतर प्रयासरत रहना चाहिये और कठिन परिश्रम एवं निरंतर धैर्य के साथ अपने मुकाम तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिये। 

उन्होंने बच्चों का आहवान किया कि वे पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद प्रतिस्पर्धाओं में भी बढ़-चढ़ कर भाग लें ताकि शारीरिक और मानसिक विकास बना रहे । उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि वह अपने सपनों के आधार पर अपने क्षमतावर्धन पर फोकस रखें और नशे जैसी सामाजिक कुरीति से दूर रहने का भी आह्वान किया। स्कूल के प्रधानाचार्य सतीश  कोड़ा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति पर शिक्षा खंड उदयपुर के 10 विद्यालयों के बच्चों को उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से 50 हजार की धनराशि देने की भी घोषणा की। इस अवसर पर उप निदेशक उच्च शिक्षा विभाग सुरेश कुमार, स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष वीर सिंह राजपूत,उप प्रधान सुरेंद्र कुमार, कांग्रेस पार्टी के मंडल स्तर के पदाधिकारी वह बच्चों के अभिभावक भी मौजूद रहे।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *