अमर शहीदों के नाम से होगा शिक्षण संस्थानों का नामकरण : कुलदीप सिंह पठानिया

33 लाख से निर्मित पाठशाला साहला के अतिरिक्त भवन का किया लोकार्पण

चंबा, 20  जनवरी : विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले महान शहीदों के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए उन सभी शिक्षण संस्थानों का नामकरण अमर शहीदों के नाम से करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, जहां उन्होंने शिक्षा ग्रहण की थी। विधानसभा अध्यक्ष ने वीरवार को  भटियात विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साहला के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में  मुख्य अतिथि के रुप में भाग लेते हुए बोल रहे थे। 

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह किसी भी शैक्षणिक संस्थान के लिए एक अहम दिन होता है जिसमें मेधावी छात्रों को वर्ष भर शिक्षा, खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य स्कूली गतिविधियों में किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है।

33 लाख से निर्मित अतिरिक्त कमरों का किया लोकार्पण 

इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साहला में  33 लाख रुपये से निर्मित अतिरिक्त स्कूल भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्मित होने से बच्चों को विज्ञान प्रयोगशाला सहित बैठने की सुविधा प्राप्त होगी।  विद्यालय में वाणिज्य और विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू करने का आश्वासन भी विधानसभा अध्यक्ष ने दिया 
बोले, जीवन में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य करें निर्धारित

विधानसभा अध्यक्ष ने छात्रों से आह्वान किया कि वे जीवन में आगे बढने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें तथा उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है, इसलिए छात्रों को चाहिए कि वह शिक्षा के साथ-साथ हर प्रकार की स्कूली गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लें। उन्होंने छात्रों से नशे से दूर रहने के साथ अपने माता-पिता, गुरूजनों तथा बड़ों का आदर-सम्मान करने का भी आह्वान किया। 

उन्होंने अध्यापकों से बच्चों के सर्वांगीण विकास पर बल देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति देश की बहुमूल्य सम्पदा है। युवाओं की प्रतिभा, ऊर्जा एवं क्षमता का सदुपयोग कर एवं उनमें अनुशासन की भावना का विकास कर सुदृढ़ समाज, विकसित प्रदेश व सशक्त राष्ट्र का निर्माण संभव है।

कहा, क्षेत्र के विकास के लिए विशेष प्राथमिकता

कुलदीप पठानिया ने कहा कि  चुवाड़ी- जोत सड़क को डबल लेन करने के लिए 20 करोड़ रुपयों की राशि को स्वीकृति प्रदान की गई है। जल्द निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सियुन्ता – लाहडू सड़क मार्ग को 1 वर्ष के भीतर डबल लेन बनाया जाएगा । इसके साथ लंबित सिंचाई  परियोजना फिन्ना सिंह  का निर्माण कार्यो को भी जल्द शुरू किया जाएगा । 

सांस्कृतिक  गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 21000 हजार  का किया ऐलान

 विधानसभा अध्यक्ष ने शिक्षा, खेलकूद तथा अन्य स्कूली गतिविधियों मे उत्कृष्ठ रहने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया। समारोह के दौरान स्कूली छात्रों द्वारा शानदार रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। 

सांस्कृतिक  गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यातिथि ने स्कूल को 21000 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की।इससे पहले  स्कूल के प्रधानाचार्य  पवन शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए  स्कूल की शैक्षणिक तथा अन्य गतिविधियों से सम्बंधित वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी।उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह एवं स्कूल प्रबंधन कमेटी ने विधानसभा अध्यक्ष को शॉल टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया । 

इस अवसर पर एसडीएम भटियात  सुनील कैंथ, डीएफओ डलहौजी   कमल भारती, प्रोजेक्ट निदेशक आईडीपी रामस्वरूप शर्मा, अभियंता जल शक्ति राकेश ठाकुर, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण हर्ष पुरी सहित स्कूल के अध्यापक, अभिभावक तथा बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे मौजूद थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *