सिरमौर : आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा व युवतियां अपनाएं स्वरोजगार  

नाहन, 23 दिसंबर : उपायुक्त सिरमौर आरके गौतम की अध्यक्षता में यूको स्वरोजगार संस्थान (यूको-आरसेटी) सिरमौर की स्थानीय परामर्श कमेटी की बैठक आयोजित हुई। उपायुक्त ने आरसेटी के माध्यम से सभी विभाग के अधिकारियों को उद्यमी विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवक युवतियों को आरसेटी से प्रशिक्षण लेकर बैंकों से ऋण प्राप्त कर अपना रोजगार स्थापित कर सकते हैं जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों मे आर्थिकी में सुधार लाया जा सकता है।   

    इस अवसर पर संस्थान की निदेशक अनिता शर्मा ने यूको-आरसेटी की सितंबर माह की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि यूको-आरसेटी सिरमौर, वर्ष 2010 से विभिन्न क्षेत्रों जैसे  कृषि, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, इलेक्ट्रॉनिक, फूड प्रोसेसिंग, आईटी, इलेक्ट्रिकल, ब्यूटी वैलनेस में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर है। उन्होंने कहा कि निशुल्क प्रशिक्षण के लिए 18 से 45 वर्ष तक के बेरोजगार युवक-युवतियां पात्र हैं।  इस वित्तीय वर्ष में आरसेटी अभी तक 10 विभिन्न प्रशिक्षण कोर्स प्रदान कर चुका है, जिसके अन्तर्गत 261 युवक तथा युवतियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।  

डीडीएम नाबार्ड बिक्रमजीत सिंह ने कहा कि प्रशिक्षार्थियों को हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक और एचडीएफसी बैंको के माध्यम से ज्वांइट लाईबल्टी ग्रुप योजना के अन्तर्गत ऋण सुविधा से जोड़ा जा सकता है। राज्य निदेशक आरसेटी जेपी सिंह ने इस अवसर पर बताया कि इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 60 से अधिक युवक युवतियां ने अपना स्वरोजगार स्थापित किया है। अग्रणी जिला प्रबंधक राजीव अरोड़ा, प्रधानाचार्य आईटीआई. नाहन अशरफ अली व अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *