अभिलाषी यूनिवर्सिटी चैलचौक ने शिक्षा के क्षेत्र में शानदार उपलब्धि की हासिल

चैलचौक, 04 दिसंबर : अभिलाषी यूनिवर्सिटी चैलचौक ने शिक्षा के क्षेत्र में एक और शानदार उपलब्धि हासिल की है। बेहतरीन सुविधाओं के साथ क्वालिटी एजुकेशन मुहैया कराने के लिए अभिलाषी यूनिवर्सिटी को नैक ने बी प्लस ग्रेड प्रदान किया है। राष्ट्रीय मूल्यांकन एंव प्रत्यायन परिषद (नैक) की सात सदस्यीय पीयर टीम ने हाल ही में 24, 25 और 26 नवंबर को अभिलाषी यूनिवर्सिटी का निरीक्षण किया था। 

इस निरीक्षण के बाद अब नैक ने अभिलाषी यूनिवर्सिटी को बी प्लस ग्रेड प्रदान किया है। नैक यूजीसी का एक हिस्सा है। इसका काम देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता को परख कर रेटिंग देना है। नैक रेटिंग से छात्रों को संस्थान के बारे में क्वालिटी एजुकेशन, रिसर्च, सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर आदि की सही जानकारी मिलती है। अभिलाषी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. एचएस बनयाल ने बताया कि अगस्त 2014 में अभिलाषी यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई थी। सात साल के छोटे से अंतराल में यूनिवर्सिटी ने यह बड़ा मुकाम हासिल किया है। 

उन्होने बताया कि अभिलाषी यूनिवर्सिटी में मौजूदा समय में 6 डिप्लोमा, 7 यूजी, 18 पीजी और 8 पीएचडी कार्यक्रम चल रहे हैं। प्रो. बनयाल ने बताया कि प्रदेश सहित देश भर के करीब 10 राज्यों के छात्र अभिलाषी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं। अभिलाषी यूनिवर्सिटी के आयुर्वेदिक, एग्रीकल्चर और वेटरनरी डिपार्टमेंट के बदौलत स्थानीय स्तर पर भी लोग काफी लाभान्वित हो रहे हैै। अभिलाषी यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. आरके अभिलाषी और प्रो. चांसलर डा. ललित अभिलाषी ने इस उपलब्धि के लिए छात्रों, स्टाफ के सहयोगियों और अभिभावकों को बधाई दी। डा. अभिलाषी ने कहा कि आने वाले समय में मौजूदा सुविधाओं को और ज्यादा विकसित किया जाऐगा। 


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *