संगडाह : पाठशाला माईना में डिजिटल शिक्षा ने दिया छात्रों को पढ़ाई का नया नजरिया 

 नाहन / अंजू शर्मा : संगडाह के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला माईना में बच्चे डिजिटल के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करके पाठ्यक्रम को पूरा कर रहे है। सरकार द्वारा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में डिजिटल शिक्षा मुहैया कराई गई है। डिजिटल माध्यम से पढ़ना बच्चों को पढ़ने में रुचि पैदा कर रहा है। समग्र शिक्षा अभियान ने हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में डिजिटल कक्षा-कक्ष तैयार करवाए है। इससे बच्चों को पढ़ाने में सुविधा हो रही है। 

वहीं, निरीक्षण के दौरान संगडाह डिजिटल कक्षा प्रशिक्षण में बच्चे बहुत उत्साहित होकर शिक्षा ग्रहण कर रहे है। सभी सरकारी विद्यालयों में इस तरह की सुविधाएं होनी चाहिए। दरअसल, समग्र शिक्षा योजना में सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और शिक्षक शिक्षा योजनाओं को शामिल किया गया। 

बीआरसीसी माया राम शर्मा ने कहा कि हमारे देश में नागरिकों की शिक्षा को सहायता पहुंचाने के लिए कई अन्य तरह की योजनाएं आरम्भ की जाती है। इस तरह केंद्र सरकार ने देश के हर एक बच्चे की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए 2021 की समग्र शिक्षा अभियान को आरंभ किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के हर एक बच्चे को शिक्षा के स्तर में सुधार करने में प्रयास किया जा सके।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने देश के बच्चों को ध्यान में रखते हुए हाल ही में एक नई शिक्षा नीति 2020 भी शुरू की है, ताकि देश की शिक्षा में सुधार लाया जा सके व बच्चो के जीवन में सुधार हो सके।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *