किन्नौर : आधुनिक गीत गायन में महिला में अंजना तो पुरुष वर्ग में संजय मिश्रा रहे प्रथम


रिकांगपिओ,06 अक्टूबर : भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से रिकांगपिओ में भारत रत्न स्व. लता मंगेशकर की स्मृति में उप-मंडलाधिकारी कल्पा डॉ. मेजर शशांक गुप्ता ने आयोजित लोक संगीत प्रतियोगिता की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन जहां युवा प्रतिभाओं को मंच प्रदान करते हैं वही अन्य कलाकारों  की योग्यता में निखार लाने में भी सहायक सिद्ध होते हैं। 

उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी समृद्ध संस्कृति का संरक्षण करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला अपनी समृद्ध संस्कृति के लिए विश्व भर में जाना जाता है। उन्होंने युवाओं से अपनी समृद्ध संस्कृति के संरक्षण का आह्वान किया। कहा कि हमारी समृद्ध संस्कृति ही हमें अलग पहचान दिलाती है। जिला भाषा अधिकारी एवं जिला लोक संपर्क अधिकारी नरेंद्र शर्मा ने बताया कि स्वर्गीय लता मंगेशकर लोक संगीत प्रतियोगिता में जिले के 62 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

16 वर्ष से कम आयु वर्ग की पारंपरिक लोक गीत गायन प्रतियोगिता में एसडी पब्लिक स्कूल रिकांग पिओ के सक्षम ने लड़कों के वर्ग में प्रथम, जबकि हिमालयन पब्लिक स्कूल की आरुषि ने लड़कियों की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 16 वर्ष से कम आयु वर्ग में आधुनिक लोक गीत गायन में देवी चंडिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के जोगेंद्र ने लड़कों की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि एस डी पब्लिक स्कूल रिकांग पिओ की आंचल ने लड़कियों की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

16 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में पारंपरिक लोकगीत गायन में महिला श्रेणी में माल मनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि पुरुषों की श्रेणी में आलोक नेगी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। आधुनिक गीत गायन में अंजना ने महिला की श्रेणी में प्रथम स्थान तथा संजय मिश्रा ने पुरुष श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया।जिला भाषा अधिकारी ने बताया कि  सभी प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 11-11 हजार रुपए की पुरस्कार राशि उनके बैंक अकाउंट में डाल दी जाएगी। इस अवसर पर विभिन्न पाठशालाओं के विद्यार्थी, अध्यापक व दूरदराज से आए संगीत प्रेमी व प्रतिभागी शामिल थे।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *