चैलचौक के अभिलाषी आयुर्वेदिक कॉलेज में योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित 

 चैलचौक, 21 जून : यूनिवर्सिटी चैलचौक के अभिलाषी आयुर्वेदिक कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयुष विभाग के प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित किया गया। योगासन प्रारंभ करने से पूर्व सभी ने मानव कल्याण के लिए प्रार्थना की तथा उसके बाद योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास  किया। 

योगासन  के पश्चात सभी ने अपने देश, कुटुम्ब, मानवता एवं स्वयं के प्रति कर्तव्यों को निष्ठापूर्वक करने की प्रतिज्ञा की। इस कार्यक्रम का मुख्य सन्देश  “योग फॉर ह्यूमैनिटी” रखा गया था। इस अवसर पर चांसलर अभिलाषी यूनिवर्सिटी डॉ. आरके अभिलाषी ने योग के संबंध में छात्रों को अवगत करवाया। योग को सुचारू रूप से करने के लिए और जनता को जागृत करने के लिए प्रेरित किया। अभिलाषी आयुर्वेदिक कॉलेज के अध्यापक वर्ग एवं छात्रों ने सीनियर सेकेंडरी स्कूल गोहर जाकर भी कार्यक्रम का आयोजन कर  योगासन  किया। तथा स्कूल के छात्रों और अध्यापक वर्ग को योग करने के लिए प्रेरित किया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से योग के द्वारा  शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ रहने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर उप-कुलपति प्रो. डॉ. एचएस बन्याल ने भी योग एवं स्वास्थ्य पर अपने विचार रखे तथा छात्रों एवं अध्यापक वर्ग को योग को अपने जीवन में उतारने की प्रेरणा दी। इस उपलक्ष् पर प्रो- चांसलर अभिलाषी यूनिवर्सिटी ई. एलके अभिलाषी, रजिस्ट्रार ई. कपिल कपूर, डॉ. देवेन्द्र शर्मा डीन छात्र कल्याण,  डॉडी के. मिश्रा डीन आयुर्वेद विभाग, अभिलाषी यूनिवर्सिटी के सभी विभाग-अध्यक्ष, सभी अध्यापक वर्ग एवं छात्रों ने पुरे उत्साह से भाग लिया, और सामूहिक रूप से योग आसन किये। 

उधर, जीनियस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल नेरचौक के सभागार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस दिवस पर सभी विद्यार्थियों तथा अध्यापकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। योग दिवस का प्रारंभ पाठशाला के प्रधानाचार्य रणजीत सिंह ठाकुर ने अपने भाषण से किया। प्रधानाचार्य ने बताया कि  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस देश भर में योग से होने वाले फायदों के विषय में जागरूकता फैलाने के लिए 21 जून को मनाया जाता है। योग मानव के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

इस अवसर अभिलाषी शिक्षा समिति के अध्यक्ष डॉक्टर रामकृष्ण अभिलाषी, प्रबंध निदेशक ललित कुमार  अभिलाषी, सचिव नरेन्द्र कुमार, प्रबंधक प्रियंका अभिलाषी और स्कूल के प्रधानाचार्य रणजीत सिंह ठाकुर ने सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों को विश्व योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। 


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *