उदयपुर उपमंडल में धूमधाम से मनाया जाएगा  जनजातीय क्राफ्ट मेला

केलांग, 11 मई: राज्य स्तरीय नृत्य प्रतियोगिता एवं जनजातीय क्राफ्ट मेला मरगुल उत्सव 18 से 20 मई, तक जिला लाहौल स्पीति के उदयपुर उपमंडल में धूमधाम से मनाया जाएगा। मेले के आयोजन को लेकर आज विद्युत विश्राम गृह कार्य में तकनीकी शिक्षा, सूचना एवं प्रौद्योगिकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डा रामलाल मारकण्डा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। 

बैठक में उप-मण्डलाधिकारी उदयपुर ने मेले की तैयारियों को ले कर की गई कार्रवाई की पूर्ण जानकारी मन्त्री को प्रस्तुत की गई । मारकण्डा ने सभी अधिकारियों को निर्देष देते हुए कहा कि राज्य स्तरीय मरगुल उत्सव का आयोजन पहली बार किया जा रहा है इस के सफल आयोजन में किसी भी तरह की कोई कमी न रहें।

उन्होंने कहा कि उत्सव का मुख्य उद्देष्य जनजातीय क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति को संजोये रखना तथा यहां के पारम्परिक व्यंजन, पहनावा तथा क्राफट को पर्यटन से जोड़कर जिला के लोगों की आर्थिकी को मजबूत करना है। 

इसके अतिरिक्त नई राहें-नई मंजिलें, योजना के तहत जिला के अनछुए पर्यटन स्थलों को पर्यटन मानचित्र पर लाना है।  उन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण के बारे में सुझाव देते हुए कहा कि उत्सव में महिला मंडलों को स्टॉल आवंटित किए जाएंगे जिसमें लाहौल के पारम्परिक व्यंजनों व लाहौल की हस्तशिल्प कला को प्रदर्शित करके पर्यटकों को उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाया जाएगा। 

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *