कांगड़ा : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिका पद के लिए आवेदन आमंत्रित

धर्मशाला, 11 मार्च :  बाल विकास परियोजना अधिकारी, रैत ने बताया कि उपमण्डल कांगड़ा की ग्राम पंचायत भडियाड़ा के आंगनबाड़ी केन्द्र भडियाड़ा खास, ग्राम पंचायत बैदी के आंगनबाड़ी केन्द्र बैदी, ग्राम पंचायत सनौरा के आंगनबाड़ी केन्द्र सनौरा-1, ग्राम पंचायत सनौरा/कुठमां के आंगनबाड़ी केन्द्र भेड़ी, ग्राम पंचायत सनौरा कुठमां के आंगनबाड़ी केन्द्र जुगेहड़ तथा ग्राम पंचायत हारचकियां के आंगनबाड़ी केन्द्र हारचकियां-1 में आंगनबाड़ी सहायिकाओं के रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि यह पद 3800 रुपए मासिक मानदेय पर भरे जायेंगे। आवेदन सादे कागज पर प्रमाण-पत्रों सहित 11 अप्रैल तक बाल विकास परियोजना अधिकारी, रैत के कार्यालय में किसी कार्य दिवस पर जमा करवा सकते हैं।

  उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए केवल महिला अभ्यार्थी ही आवेदन के लिए पात्र होंगे। महिला अभ्यार्थी का परिवार भर्ती वर्ष में सम्बन्धित आंगनबाड़ी केन्द्र के फीडिंग क्षेत्र का अलग परिवार के रूप में निवासी होना चाहिए तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से प्रमाणपत्र व पंचायत/नगर पंचायत से परिवार नकल संलग्न करना आवश्यक है। आयु विज्ञापन तिथि को 21 वर्ष से कम व 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, आयु प्रमाण-पत्र साथ संलग्न करना आवश्यक है। अभ्यार्थी की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मिडिल पास या इसके समकक्ष होनी चाहिए तथा परिवार की सालाना आय 35 हजार से कम होनी चाहिए। तहसीलदार/नायब तहसीलदार/प्रथम श्रेणी न्यायिक अधिकारी से जारी प्रमाण-पत्र आवेदन के साथ संलग्न करें।

उन्होंने बताया कि शैक्षणिक योग्यता के सभी प्रमाण-पत्र आवेदन-पत्र के साथ संलग्न करें तथा उच्च शिक्षा के लिए अलग से देय अंक निर्धारित हैं। आंगनबाड़ी सहायिका/बाल सेविका/बालबाड़ी अध्यापिका/नर्सरी अध्यापिका/शिशु पालिका का अनुभव हो तो प्रमाण-पत्र साथ संलग्न करें। और यदि अभ्यार्थी में 40 प्रतिशत या अधिक अक्षमता हो तो (अक्षमता आंगनबाड़ी में कार्य करने में अड़चन वाली न हो) तो सक्षम अधिकारी से चिकित्सा प्रमाण पत्र साथ संलग्न करें। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग से सम्बन्धित हो तो प्रमाण पत्र साथ संलग्न करना आवश्यक है।

यदि अभ्यार्थी स्टेट होम/बालिका आश्रम प्रवासी/अनाथ/विधवा/परित्यकता/तलाकशुदा/असहाय महिला जिसके पति 7 साल से लापता हो/असहाय जिसके पति ने छोड़ दिया है और अपने माता-पिता के साथ रह रही हो तो प्रमाण-पत्र संलग्न करें। अभ्यार्थी की केवल दो लड़कियां हो तो परिवार नियोजन प्रमाण-पत्र या अविवाहित अभ्यार्थी स्वयं परिवार में केवल दो लड़किया हो, प्रमाण-पत्र संलग्न करना आवश्यक है।

उधर, अधिकारी, रैत ने जानकारी देते हुए बताया कि उपमण्डल कांगड़ा की ग्राम पंचायत सनौरा/कुठमा के आंगनबाड़ी केन्द्र जुगेहड़, पंचायत सनौरा/बेदी के आंगनबाड़ी केन्द्र गते दी वैदी और ग्राम पंचायत हारचकियां के आंगनबाड़ी केन्द्र हारचकियां-2 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उन्होंने बताया कि यह पद 7300 रुपए मासिक मानदेय पर भरे जायेंगे। आवेदन सादे कागज पर प्रमाण-पत्रों सहित 11 अपै्रल, 2022 तक बाल विकास परियोजना अधिकारी, रैत के कार्यालय में जमा करवाने होंगे।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इन पदों के लिए साक्षात्कार 16 अप्रैल, 2022 को प्रातः 11 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी रैत के कार्यालय में होंगे। साक्षात्कार में अभ्यार्थी को अपने मूल-प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी, रैत के कार्यालय में या दूरभाष नम्बर 01892-239794 पर सम्पर्क कर सकते हैं।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *