मंत्री डाॅ. शांडिल ने चित्रकला प्रतियोगिताओं के विजेताओं को किया सम्मानित

सोलन, 14 मई : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने रविवार को  सोलन शहर स्थित चिल्ड्रन पार्क में लायंस क्लब सोलन द्वारा अंगदान जागरूकता विषय पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया। 

चित्रकला प्रतियोगिता के 05 से 08 आयु वर्ग में सेंट लूक्स स्कूल के अर्चित गुप्ता प्रथम, विनायक शर्मा द्वितीय, मिहिका गुप्ता तृतीय तथा अर्जुन सूरी चतुर्थ स्थान पर रहे। चित्रकला प्रतियोगिता के 09 से 12 आयु वर्ग में सेंट लूक्स स्कूल की साईंशा ओवरोय प्रथम, एमआरए डीएवी स्कूल की अवनि चौहान द्वितीय, सेंट लूक्स स्कूल के युवराज शर्मा तृतीय तथा डी.ए.वी स्कूल के तनमेय चतुर्थ स्थान पर रहे। चित्रकला प्रतियोगिता के 12 से 15 आयु वर्ग में सेंट लूक्स स्कूल की परिशा कोहली पहले, एमआरए  डीएवी स्कूल के आर्यन शर्मा दूसरे, सेंट लूक्स की भाविका तीसरे तथा बीएल सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल की सानिया प्रवीन चौथे स्थान पर रही। 

उधर.  मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि अंगदान श्रेष्ठदान है। इसलिए यह महादान की श्रेणी में आता है। डाॅ. शांडिल ने कहा कि मृत्यु के उपरांत अंगदान करने से जहां बहुमूल्य मानवीय जीवन बचाए जा सकते है। वहीं पीड़ित मानवता की अनंत सेवा भी की जा सकती है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अंगदान जागरूकता के लिए व्यापक कार्य करने की आवश्यकता है, क्योंकि मृत्य का आंकड़ा बताता है कि अगर शत प्रतिशत अंगदान किया जाए तो अंग की कमी से होने वाली मृत्य पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अंगदान से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को नया जीवन मिल सकता है।

डाॅ. शांडिल ने कहा कि परिवार से एक व्यक्ति के चले जाने का दुख असहनीय होता है, लेकिन उसके अंग से मिलने वाले नए जीवन से वह स्वयं और अपने परिवार को गौरवान्वित महसूस करा सकता है। उन्होंने कहा कि अंगदान के माध्यम से मृत व्यक्ति के परिजन अंगदान किए गए व्यक्तियों में अपनों की छवि महसूस करते है। डाॅ. शांडिल ने कहा कि व्यक्ति को अपने जीवन में रक्तदान और मृत्यु के उपरांत अंगदान करने के लिए अपने परिजनों को सचेत करना चाहिए। दोनों ही पुनीत कार्य पीड़ित मानवता के सहायक बनते हैं।  इस अवसर पर 30 लोगों ने अंगदान के लिए अपना पंजीकरण करवाया।

इस अवसर पर जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव एवं ज़िला सोलन कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष जतिन साहनी, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष अंकुश सूद, उपाध्यक्ष रजत थापा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जगमोहन मल्होत्रा, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, लायंस क्लब सोलन के अध्यक्ष विशाल सूद, परियोजना अध्यक्ष विकास दत्ता, सह अध्यक्ष कमल वींग और नवदीप थरेजा, आईजीएमसी से सोट्टो की टीम के ट्रांस ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर नरेश कुमार, कार्यक्रम अधिकारी भारती कश्यप, मेट्रन हरिप्रिया सहित अन्य प्रतिभागी उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *