राजगढ़ : पोषण पखवाड़ा पर थैेना में निकाली जागरूकता रैली

 मोटे आनाज के महत्व बारे में लोगों को किया जागरूक  
राजगढ़ 02 अप्रैल : राजगढ़ ब्लाॅक के आंगनबाड़ी केद्र थैना में पोषण पखवाड़ा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इससे पहले अनेक आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकर्ताओं व हाई स्कूल थैना बसोतरी के बच्चों ने गांव में रैली निकाल कर मोटे आनाज के महत्व बारे लोगों को जागरूक किया गया।

इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मीना कुमारी ने महिलाओं को अम्मा की रसोई बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि सही पोषण से देश रोशन होता है जिसके लिए बच्चों को संतुलित आहार दिया जाना चाहिए ताकि बच्चे कुपोषण का शिकार न हो। बच्चे राष्ट्र की अमूल्य पूंजी है जिनके पालन पोषण पर विशेष ध्यान देना जरूरी है।  

मीना ने महिलाओं को मोटे अनाज के महत्व बारे जानकारी देते हुए बताया कि मोटे अनाज में सभी पोषण तत्व पाए जाते हैं जोकि विशेषकर बच्चों को स्वस्थ एवं हृष्ट पुष्ट बनाने में सहायक होते हैं। उन्होंने पारंपरिक अनाज कोदरा, बाजरा, चोलाई, कावणी, ओगला, जौ, जैसे पोषक तत्व से भरपूर अनाज को उगाने बारे जागरूक किया गया। इस मौके पर मोटे अनाज की रंगोली बनाकर मोटे अनाज के महत्व बारे संदेश दिया गया।

बता दें कि पूरे देश में तीन अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसका उददेश्य लोगों को पोषण के महत्व बारे जागरूक करना तथा खाने की स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम में महिला मंडल व स्वयं सहायता समूह की प्रधान अनुपमा, सचिव कुसुम, सदस्य मीरा देवी, बिमला, सहायिका कल्पना कुमारी, सहित ग्रामीण परिवेश की महिलाओं ने भाग लिया।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *