सिरमौर : 31 कृषि इनपुट डीलरों को एक वर्ष का डिप्लोमा पूरा करने पर प्रदान किए प्रमाण पत्र

नाहन, 7 अक्तूबर: जिला सिरमौर कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आतमा) नाहन द्वारा 31 कृषि इनपुट डीलरों को एक वर्ष का डिप्लोमा पूरा करने पर प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।  इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. राजेश सूद, निदेशक, राज्य कृषि प्रबंधन एवं विस्तार प्रशिक्षण संस्थान (समिति) ने कार्यक्रम की शिरकत की। उनके साथ डॉ. साहब सिंह, परियोजना निदेशक आतमा और प्रशिक्षण डॉ. तिलक राज नन्दल भी उपस्थित रहे। 

डॉ. राजेश सूद ने बताया कि यह प्रशिक्षण प्रत्येक जिले में प्रदान किया जा रहा है I उन्होंने बताया कि जिन कृषि इनपुट डीलर्स को कृषि विभाग ने लाइसेंस प्रदान किया है, तथा यह डिप्लोमा नहीं किया है तो उनको लाइसेंस के नवीनीकरण करने हेतु यह डिप्लोमा करना अनिवार्य है I

 इसके लिए 10000/- रुपये उनको शुल्क देना होगा। शेष 10000/- का अनुदान विभाग द्वारा दिया जाएगा Iइसके अतिरिक्त जो भी युवक व युवती जिसने 10 + 2 पास कर रखी हो और वो कृषि इनपुट डीलर का लाइसेंस लेना चाहता है, तो वह इस प्रशिक्षण हेतु आतमा कार्यालय में आवेदन कर सकते है। इसके लिए 20000/- रुपये शुल्क देना होगा तथा प्रत्येक रविवार को इसकी कक्षाए लगेंगी जो कि एक वर्ष में प्रत्येक रविवार को 48 दिनों के लिए आयोजित की जाएगी।

ये प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद इस प्रशिक्षण की परीक्षा में उत्तीर्ण प्रार्थियों को ही Diploma in Agriculture Extension Services for input Dealers (DAESI) का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।  जिसके बाद कृषि इनपुट डीलर कृषि विभाग में लाइसेंस हेतु आवेदन कर सकते है। मुख्य अतिथि ने सभी प्रशिक्षुओं को बधाई दी। 


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *