महामारी कोरोना ने ऐसे लूटा, पझौता क्षेत्र भी नहीं रहा अछूता

नाहन 05 जून : सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा कोरोना वायरस से बचाव व जानकारी हेतू लोगों को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे फोक मीडिया अभियान के अंतर्गत सिरमौर के राजगढ़ उपमंडल के ग्रामीण क्षेत्र, ग्राम पंचायत नेहरटी भगोट में नैमित्तिक कलाकारों ने लोक नाट्य शैली में संतवाणी नाट्क के माध्यम से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया।  

कलाकारों ने संत बाबा और लंबरदार का किरदार अदा करते हुए लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आसान एवं सुरक्षित उपायों जिसमें मास्क पहनना, हाथों को बार-बार पानी व साबुन से अच्छी तरह से धोना या सैनिटाइजर का प्रयोग करने तथा दो गज की दूरी है बहुत जरूरी के बारे में जानकारी दी।

कलाकारों ने लोगों से आग्रह किया कि बिना काम के बाहर न घूमें और खांसते व छींकते समय अपने मुंह व नाम को रुमाल से ढकें तथा बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर कोरोना की जांच करवाएं। टेस्ट की रिपोर्ट आने तक अलग कमरे में स्वयं को आइसोलेट करें तथा किसी व्यक्ति के संपर्क में भी न आएं।

कलाकारों ने बताया कि सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए बाजार से सामान लेते समय नो मास्क नो सर्विस नियम का पालन करे तथा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे और नाक, मुंह व आखों को अनावश्यक न छुएं और साफ-सफाई पर विेशेष ध्यान देने के बारे में संदेश लोगों को दिया गया।

कोविड संबंधी जानकारी तथा होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सहायता व जानकारी लेने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जारी कोविड हेल्प लाईन नंबर 1077 पर फोन कर सकते हैं।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *