सिरमौर में मां बिजाई मंडल रुहाना की लोक संस्कृति के संरक्षण की मुहिम, दीपावली पर शानदार समारोह 

 नाहन / अंजू शर्मा : सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र में मां बिजाई खेल एवं सांस्कृतिक मंडल रूहाना द्वारा दीपावली के मौके पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इस अवसर पर युवा साथियों और क्लब के पूर्व सदस्यों द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में रामलीला नाटक, पारंपरिक वेशभूषा, हाटी, लोक नृत्य के साथ पर्व का उत्सव धूमधाम से मनाया गया। सांस्कृतिक संध्या में मुख्य अतिथि के तौर पर सोहन सिंह पांटा, विशिष्ट अतिथि कपिल मालिया न्यू लक्ष्य अकादमी नाहन भी मौजूद रहे। 

मंच पर क्लब के युवा सदस्य 

गौरतलब है कि कार्यक्रम में स्थानीय लोकप्रिय गायक खजान कंवर, प्रदीप चौहान, रोशन शर्मा, हितेंद्र शर्मा, टीकाराम व तपेन्द्र शर्मा ने शानदार प्रस्तुति देकर हर किसी का मन जीत लिया। मां बिजाई खेल एवं सांस्कृतिक मंडल रूहाना द्वारा लोक सांस्कृतिक व लोक गायन को सुरक्षित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। वैसे तो इलाके में बूढ़ी दिवाली का चलन भी है, लेकिन दीपावली पर भी स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष कदम उठाए जाते हैं।

वहीं, सिरमौर में सदियों से चली आ रही इस तरह दीपावली मनाने की परंपरा कायम है। दिवाली पर्व हर्षोल्लास व पारम्परिक तरीके से मनाया जा रहा है। रोशनी का पर्व दीपावली सिरमौर जिले में धूमधाम से मनाया गया। इस पर्व पर लक्ष्मी की पूजा कर लोगों ने दीपों, मोमबत्तियों एवं बिजली की रोशनी से अपने घरों, दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को रोशन किया। सुबह से ही लोगों ने मित्रों और रिश्तेदारों को दिवाली की बधाई देना शुरू कर दिया था। क्लब के सभी सदस्य बधाई के पात्र है। उन्होंने सभी जनता जनार्दन का धन्यवाद किया,जिन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोग किया।

वहीं, मां बिजाई खेल एवं सांस्कृतिक मंडल रूहाना द्वारा वंदना को प्रोत्साहित किया गया। यह जानकारी क्लब के अध्यक्ष ने दी है। कार्यक्रम के इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष विनोद शर्मा, सदस्य राजेश शर्मा, दिनेश, सुनील, कपिल,वीरेंद्र , हरी चंद शर्मा, सतीश, प्रदीप, एवं प्रकाश, विशेष रूप से उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *