राजकीय महाविद्यालय कफोटा में एक दिवसीय शिविर आयोजित

 नाहन, 8 सितंबर : राजकीय महाविद्यालय कफोटा में वीरवार को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर  कार्यक्रम की शिरकत अधिकारी प्रो दिनेश शर्मा ने की। शिविर के दौरान सभी स्वयंसेवकों ने महाविद्यालय परिसर में फैली घास व कूड़े कचरे की सफाई की। इस प्रकार के शिविर को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य स्वयं सेवकों में निष्काम भाव से मिलजुल कर कार्य करने के लिए प्रेरित तथा छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने स्वयं सेवियों को समाज के प्रति कर्तव्यों के बारे में भी जागरूक किया। 

राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रथम इकाई के कार्यक्रम में प्रो दिनेश शर्मा ने शिविर में एक दिवसीय कार्यक्रमों के विषय में बताया कि शिविरों में मतदाता जागरूकता, पर्यावरण जागरूकता, यातायात सुरक्षा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, कोविड-19, उपभोक्ता अधिकार जैसे विषयों पर ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा।  

शिविर लगाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को मानसिक शारीरिक व सामाजिक रूप से समृद्ध बनाना है। जिससे वह समाज में निडरता और बेबाकी से अपनी बात को सबके सामने रख सकें और जीवन में आगे बढ़े।  उन्होंने सभी स्वयंसेवकों को सफलता हासिल करने के विभिन्न आयामों को साझा किया।  उन्होंने बताया कि किस प्रकार से किसी प्रशासनिक अधिकारी का पद प्राप्त किया जा सकता है। वही, विद्यार्थी को कठिन परिश्रम, उत्साह, आत्मविश्वास और पूरी लगन के साथ मेहनत से किसी भी पद को हासिल किया जा सकता है। इनके अद्भुत व्यक्तित्व से सभी स्वयंसेवक बहुत प्रभावित भी हुए। 

 इस अवसर पर उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक कैसे राष्ट्र के प्रति अपनी भूमिका निर्वाह कर सकते हैं। उन्होंने स्वयंसेवकों से अपील की है कि इस  विशेष शिविर में उन्हें जो भी कार्य करने को कहा जाए वह उसे पूरे मन से करें और अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाए। इस विशेष शिविर में आपके व्यक्तित्व का विकास होगा और आप अच्छे समाजसेवी के रूप में बनकर उभरेंगे। इस दौरान शिविर में महाविद्यालय के लगभग 150 स्वयं सेवकों तथा छात्र छात्राओं ने मिलजुलकर कार्य किया।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *