सरकार ने आम जनता को लाभान्वित करने के लिए चलाई  विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं

3701 करोड़ प्रदेश में लगाए जायेंगे स्मार्ट मीटर, बिजली की गुणवत्ता में आएगा सुधार 
नाहन, 29 अगस्त : बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने लोगों की परिस्थितियों को समझा। उसी के अनुरूप में आम जनता को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने कहा कि जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश भारत वर्ष का सिरमौर बनेगा। 

उन्होंने बताया कि पूर्व में नगर परिषद, नगर निगम और नगर पंचायत क्षेत्रों में बिना एनओसी के बिजली कनेक्शन नहीं लगते थे। जिसको ध्यान में रखते हुए वर्तमान प्रदेश सरकार ने बिना एनओसी के बिजली कनेक्शन देने का निर्णय लिया। इसके अंतर्गत अभी तक लगभग 40000 कनेक्शन जारी किये गए हैं। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि ऊर्जा के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश अग्रणी राज्यों में से एक है। प्रदेश की कुल क्षमता 25600 मेगावाट की है। 12136 मेगावाट क्षमता का दोहन प्रदेश ने किया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने बिजली बोर्ड का विजन डॉक्यूमेंट बनाया है जिसके तहत 2030 तक 10000 मेगावाट बिजली का दोहन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री रौशनी योजना लागू की गई, जिसके तहत 13361 कनेक्शन जारी किये गए और केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना के तहत प्रदेश में 9008 कनेक्शन जारी किये गए।

उन्होंने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल में 57046 लकड़ी के पोल बदले हैं और शेष बचे पोल भी जल्दी ही बदले जायेंगे। जिसके बाद प्रदेश में कोई भी लकड़ी का पोल नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम के तहत प्रदेश में 1625 नए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर और 15 नए 33 केवी सब स्टेशन लगाए गए। 
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पूर्व में जिला सिरमौर में 5 इलेक्ट्रिकल डिवीजन पांवटा साहिब, राजगढ़ और नाहन में थे, तथा दूरदराज क्षेत्र के लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता था।

वर्तमान प्रदेश सरकार ने 3 इलेक्ट्रिकल डिवीजन जिला सिरमौर के लोगों के लिए दिए हैं। जिला में बिजली व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए 132 केवी का सब स्टेशन अभी हाल ही में राजगढ़ में स्वीकृत किया गया है और एक 132 केवी का सब स्टेशन राजबन में प्रस्तावित है तथा 103 करोड़ की लागत से बनने वाले 220 केवी के सब स्टेशन का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने हाल ही में पांवटा प्रवास के दौरान किया था।

इसके अतिरिक्त, चार 33 केवी के सब स्टेशन बनोग, संगड़ाह, जोहड़ों जगतपुर और पांवटा साहिब में प्रस्तावित हैं और 33 केवी के सब स्टेशन कफोटा, नघेता, गोंदपुर, बरोग भनेड़ी, बाता मण्डी और भंगानी में प्रस्तावित हैं जिन पर कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि एक इलेक्ट्रिकल का सब डिवीजन पुरुवाला में खोला गया है। 33 केवी का सब स्टेशन जगतपुर जोहड़ों में 6 करोड़ 52 लाख रूपए से बना है। इन सभी परियोजनाओं के पूर्ण होने पर जिला सिरमौर ऊर्जा के क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ेगा और लोगों को गुणवत्ता पूर्वक बिजली मिलेगी।

इससे पूर्व ऊर्जा मंत्री ने पुरुवाला स्थित अम्बेडकर भवन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को भी सुना। नाहन के नोनी के बाग निवासी राम जीत राय, जोकि 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली के एक लाभार्थी हैं, ने आज नाहन से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि पूर्व में उनके घर का बिजली बिल लगभग 600 रुपए प्रति माह आता था लेकिन प्रदेश सरकार की 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली योजना के तहत अब उनका बिल जीरो आता है। उनके पैसे की बचत हो रही है, जो की अब उनके बच्चों की पढ़ाई लिखाई में काम आ रहा है।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *