हमीरपुर : आईटी कंपनियां विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने के लिए कर रही बेहतर प्रयास

हमीरपुर, 11  जुलाई : एचसीएल टेक्नोलॉजी द्वारा एचसीएल टेक बी प्रोग्राम के तहत चोपड़ा रेजीडेंसी होटल अणु में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता विधायक नरेंद्र ठाकुर ने की। इस मौके पर उन्होंने एचसीएल टेक बी प्रोग्राम के अन्तर्गत चयनित 30 विद्यार्थियों को ऑफर लेटर प्रदान किए। उन्होंने सभी चयनित विद्यार्थियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि एचसीएल टेक बी कार्यक्रम बच्चों के भविष्य को संवारने में बेहतर प्रयास कर रही है। वर्तमान में बच्चे जब अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं तो उन्हें और उनके अभिभावकों को बच्चों के भविष्य की चिंता सताने लगी हैं। एचसीएल टेक्नोलॉजी ने छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ रोजगार प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण पहल की है। आज के युग में स्किल पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कंपनियां भी स्किल डेवलपमेंट कोर्स करवाकर बच्चों को रोजगार उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही हैं।

इस कार्यक्रम के आयोजक देवाशीष शर्मा क्लस्टर हेड धर्मशाला ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत चयनित अभ्यर्थियों को एक ऑनलाईन परीक्षा उतीर्ण करनी होती है। जिसके लिए जो अभ्यर्थी 2021-22 में जमा दो की परीक्षा में गणित विषय के साथ 60 प्रतिशत अंको के साथ उतीर्ण हुए हैं वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस कार्यक्रम के तहत एचसीएल कंपनी के द्वारा एक साल का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें पहले छ: महीने ऑनलाइन कक्षाएं चलती हैं। कम्पनी के द्वारा लैपटॉप और 650 रु हर महीने इंटरनेट चार्जिस किए जाते हैं।  
इसके बाद अगले छ: महीने ऑन जॉब ट्रेनिंग के दौरान बच्चों को 10 हजार रुपए का स्कॉलरशिप दिया जाता है। एक साल का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अभ्यर्थियों को एचसीएल में ही 2.2 लाख सालाना पैकेज पर नियमित नौकरी लग जाती है। इसके साथ-साथ बच्चों को आगे की पढ़ाई स्नातक भी बिटस पिलानी, एमिटी यूनिवर्सिटी से एचसीएल द्वारा करवाई जाती है। 

उन्होंने बताया कि आईटी के क्षेत्र में भविष्य देख रहे छात्रों के लिए यह एक नई पहल की है। जिससे कि छात्र अपना उज्जवल भविष्य भारत की अग्रणी आईटी कम्पनी के साथ बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की अधिक जानकारी के लिए मो. न. 70182-57223 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस मौके पर मंडल महामंत्री सुरेश सोनी के अतिरिक्त विद्यार्थी और उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *