हिमाचल  में अब 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को सामाजिक सुरक्षा पेंशन

सोलन, 09 अप्रैल : हिमाचल प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य में अब 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी। यह जानकारी जिला कल्याण अधिकारी, सोलन गिरधारी लाल शर्मा ने दी। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी तहसील के कल्याण अधिकारी को निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन करना होगा।

उन्होंने कहा कि आवेदक को पेंशन फार्म के साथ अपनी एक पासपोर्ट की फोटो, आधार कार्ड की प्रति तथा डाकघर बचत खाता की प्रति भी संलग्न करनी होगी।गिलधारी लाल शर्मा ने कहा कि आवेदक को इस आशय का शपथ-पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। दम्पति को किसी अन्य विभाग या संस्थान से किसी भी प्रकार की पेंशन प्राप्त नहीं हो रही है और न ही दम्पति आयकर दाता हैं। उन्होंने कहा कि पेंशन फार्म में संलग्न अनुबन्ध-क को पंचायत सचिव से हस्ताक्षरित करवाना भी आवश्यक है।

इस अनुबंध में पंचायत सचिव आवेदक की आयु व अन्य विवरण का सत्यापन करेगा। आवेदक हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। जिला कल्याण अधिकारी ने कहा कि पेंशन के लिए पात्र आवेदक औपचारिकताएं पूर्ण कर अपने आवेदन सम्बन्धित जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *