सूखे की स्थिति से निपटने के लिए हमीरपुर प्रशासन के विभागों को ये दिए निर्देश…

हमीरपुर, 08 अप्रैल : अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा ने जल शक्ति विभाग, कृषि, उद्यान, पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज और अन्य सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे गर्मियों में पेयजल की समस्या और सूखे की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखें तथा पहले ही आवश्यक प्रबंध कर लें। सूखे जैसी स्थिति से निपटने की तैयारियों के संबंध में वीरवार को हमीर भवन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जितेंद्र सांजटा ने ये निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि लंबे समय से बारिश न होने के कारण जिला में सूखे की स्थिति पैदा हो सकती है। इससे जहां रबी फसलें प्रभावित होंगी, वहीं आने वाले समय में पानी और पशु चारे की कमी का भी सामना करना पड़ सकता है। एडीएम ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पेयजल योजनाओं और इनके जलस्रोतों की ताजा स्थिति का आकलन करने के साथ-साथ पेयजल संरक्षण तथा इसके सही वितरण के लिए भी प्रभावी कदम उठाएं। पानी की संभावित कमी वाले क्षेत्रों को पहले से ही चिह्नित करें। नई पेयजल योजनाओं के निर्माण कार्य और पुराने स्कीमों के अपग्रेडेशन कार्य भी युद्ध स्तर पर किए जाने चाहिए।

एडीएम ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को प्राकृतिक जल स्रोतों की सफाई और जीर्णोद्धार पर विशेष बल देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के लिए पंचायत जनप्रतिनिधियों के अलावा युवा मंडल, महिला मंडल, नेहरू युवा केंद्र और अन्य संगठनों के कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाना चाहिए। एडीएम ने कृषि और उद्यान विभाग के अधिकारियों को फसलों की स्थिति पर नजर रखने और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को पशु चारे के उचित प्रबंध करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे वनों में आग की घटनाओं को रोकने के पर्याप्त प्रबंध करें तथा आग की आशंका वाले क्षेत्रों पर विशेष रूप से फोकस करें। 

जल शक्ति विभाग के अधिकारी अग्निशमन कर्मचारियों के साथ भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में स्थापित हाईड्रेंट्स का निरीक्षण करें और अगर किसी हाईड्रेंट में कोई खराबी है तो तुरंत उसकी मरम्मत करवाएं। जल जनित रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग दवाइयों और अन्य सामग्री का पर्याप्त स्टॉक रखे। जितेंद्र सांजटा ने कहा कि उपमंडल स्तर किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए एसडीएम अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करें।

बैठक में एसडीएम हमीरपुर डॉ. चिरंजी लाल चौहान, एसडीएम नादौन विजय धीमान, एसडीएम बड़सर शशि पाल शर्मा, एसडीएम सुजानपुर हरीश गज्जू, जिला राजस्व अधिकारी आत्मा राम नेगी, सीएमओ डॉ. आरके अग्निहोत्री और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *